जीवनशैली

नियमित सेक्स करने से इंसान नहीं होता जल्दी बूढ़ा

विभिन्‍न शोध इस बात को साफ कर चुके हैं कि हैप्‍पी मैरिड लाइफ जीने वाले लोग ज्‍यादा चुस्‍त और स्‍वस्‍थ रहते हैं। पर क्‍या आप जानते हैं कि इसके पीछे की खास वजह क्‍या है ? असल में नियमित सेक्‍स करने से जो हार्मोन आपकी बॉडी में रिलीज होते हैं, वे आपके लिए एंटी एजिंग का काम करते हैं और कई तरह की बीमारियों को भी आपसे दूर रखते हैं।

जानें प्‍यार के ये फायदे

रहते हैं खूबसूरत:– हर सप्ताह नियमित सेक्स के एक या दो सेशंस करने से आपके स्वास्थ्य और मस्तिष्क पर सकरात्मक प्रभाव पड़ता है। जब हम सेक्स करते हैं तो सेक्स करने से हमारे शरीर में “एंडॉर्फिन हार्मोन” की मात्रा बढ़ जाती है और ये एंडॉर्फिन हार्मोन” हमारे शरीर में त्वचा को चमकदार, सुन्दर और चिकनी बनाने में मदद करता है। एक जर्मन अध्ययन में पाया गया है कि जब किसी महिला में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ता है तो वह उम्र में छोटी दिखती है।

विटामिन डी की हुई कमी, तो हो सकते हैं इरेक्‍टाइल डिसफंक्‍शन के शिकार

रहते है तनाव मुक्त:– “एस्ट्रोजन हार्मोन” हमारे शरीर में एक रिपेयरिंग एजेंट की तरह काम करता है, जो हमें अलग सुख और सुकून प्रदान कराता है। शोध से पता चला है की सफल और नियमित रूप से सेक्स करने वाले दंपति औरों की तुलना में अधिक स्वस्थ रहते हैं। इसका मुख्य कारण तनाव के स्तर का सेक्स करते समय सबसे कम होना तनाव के कारण इन्सान जल्दी बुढा होने लगता है, लेकिन नियमित सेक्स उसी तनाव को कम कर जवान बने रहने में लोगो की मदद करता है जिससे लोगों में जोश, उत्साह, उत्तेजना, और आत्मविश्वाश बना रहता है। जबकि सेक्स से परहेज करने वाले संकोच, शर्म, अपराध और मानसिक तनाव से घिरे हुए से रहते हैं। यह भी पढ़ें – क्‍या थकान से राहत दिलाता है सेक्‍स ?

दूर रखता है संक्रमण और सूजन:– चोट लगने के दौरान एस्ट्रोजन रक्त वाहिकाओं से श्वेत रक्त कोशिकाओं के रिसाव को कम करता है जिससे सूजन कम होती है और शरीर को प्रभावशाली ढंग से संक्रमणों से लड़ने में मदद मिलती है। यह भी पढ़ें – क्‍या समलैंगिकों को ज्‍यादा होता है एड्स का खतरा ?

बेहतर व्‍यायाम है सेक्स:– ऐसा माना जाता है कि सेक्स एक तरह का व्यायाम भी है। सेक्स का व्यायाम शरीर की मांसपेशियों के खिंचाव और और हाथ पैरों की जकड़न को दूर करता है और आपके शरीर को पहले की अपेक्षा और लचीला बनाता है। एक बार का अच्छे से किया गया सेक्स किसी थका देने वाले एक्सरसाइज या स्विमिंग या रनिंग से अधिक असर दिखता है। कुछ सेक्स विशेषज्ञों के अनुसार ये आपका मोटापा दूर करने के लिए भी काफी सहायक सिद्ध होता है।

हड्डियों को बनाता है मजबूत:– एस्ट्रोजन किसी महिला में हड्डियों के घनत्व की रक्षा करने के लिए जाना जाता है। यह शरीर से निकलने वाले कैल्शियम की मात्रा को कम करता है और हड्डियों को कमज़ोर होने से बचाता है। ऐसा होने के कारण महिलाएं ओस्टियोपोरोसिस और कमज़ोर हड्डियों के रोगों जैसी स्थितियों से बची रहती हैं।

दूर करता है मोटापा:– ये बात आपको अजीब ज़रूर लग सकती है पर हम जब हम सेक्स करते हैं उस दौरान हमारी शारीरिक ऊर्जा खर्च होती है, जिससे चर्बी घटती है। एक बार के सेक्स करने में लगभग आपकी 300 से 500 कैलोरी ऊर्जा खर्च हो जाती है। और शोध से पता चला है के सेक्स के समय लिए गए चुंबन भी आपका मोटापा दूर करने में काफी सहायक सिद्ध होते हैं। हार्मोन्स विशेषज्ञों के अनुसार सेक्स के दौरान लिए गए एक चुंबन से लगभग 6 से 9 कैलोरी ऊर्जा खर्च होती है।

एस्ट्रोजन सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाता है:– सेक्स करना एक महिला की कामेच्छा को बनाए रखने में भी बहुत महत्वपूर्ण है। किसी इंसान की सेक्स ड्राइव उसके शरीर में उपस्थित एण्ड्रोजन के स्तर से निर्धारित होती है लेकिन यक केवल एस्ट्रोजन की उपस्थिति में ही कार्य करता है। जिसमें यौन रूप से उत्तेजित महिलाएं शामिल हैं। यह व्यवहार आदमी को मिशनरी पोजि़शन में लाने में सहायक होता है तथा भगशेफ और योनि को ऊपर उठाता है जिससे आसानी से उत्तेजना होती है और अंडे बनते हैं।

आती है बेहतर नींद:– यदि आपको नींद की कमी सताती है तो किसी नींद की दवाई की अपेक्षा सेक्स करना एक बढ़िया विकल्प है. जब हम सेक्स करते तो सम्भोग पूरा होने पर ऑक्‍सीटोसिन का भी रिसाव होता है जो एक अन्य प्रकार का फील गुड हॉर्मोन है। इसके रिसाव के चलते आप सेक्स करने के तुरंत बाद गहरी नीद में चले जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिये अति आवश्यक है।

Related Articles

Back to top button