अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

सोडा कैन में बम छिपाकर रूसी विमान को मार गिराया : ISIS

islamic-state-soda-can-bomb-650-reuters_650x400_61447867313काहिरा: आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने कहा है कि उसने मिस्र के हवाई अड्डे पर ‘सुरक्षा को धोखा देने’ का तरीका खोजकर उस रूसी विमान पर एक बम चोरी छुपे पहुंचाया था जो पिछले महीने 31 अक्टूबर को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

आतंकी संगठन ने उन विस्फोटकों की तस्वीरें प्रकाशित की, जिसके बारे में उसने दावा किया कि वह परोक्ष तौर पर सोडा कैन में रखा गया था। इसके साथ ही उसने उन पासपोर्ट की भी तस्वीरें प्रकाशित कीं जो उन मृत यात्रियों के थे जो सिनाई प्रायद्वीप में दुर्घटनास्थल से मिले थे।

आतंकी संगठन की ऑनलाइन पत्रिका दाबिक के नवीनतम संस्करण में कहा गया है कि आईएस ने शुरू में अमेरिका नीत गठबंधन के किसी देश के विमान को गिराने की योजना बनाई थी, जो इराक और सीरिया में आतंकवादियों को निशाना बना रहे हैं।

पत्रिका ने कहा कि आतंकवादियों ने सीरिया में सितम्बर के आखिर में रूस द्वारा हवाई अभियान शुरू किए जाने के बाद उसके बजाय शर्म अल शेख रिसॉर्ट से रवाना होने वाले रूसी विमान को निशाना बनाने का फैसला किया।

आईएसआईएस द्वारा गिराए गए रूसी विमान में 224 लोग सवार थे। रुस ने इसी साल सितंबर महीने में ही सीरिया में आईएसआईएस के ठिकानों पर हमले शुरू किए थे।

 

Related Articles

Back to top button