Uncategorized

स्मार्टफ़ोन पर वाई-फ़ाई पासवर्ड कैसे ढूंढें

151229115134_smartphone_image_1_624x351_thinkstockवाई-फ़ाई का पासवर्ड याद रखना आसान नहीं है. पासवर्ड एक बार डाल देने के बाद उसका इस्तेमाल दोबारा कोई शायद ही करता है.

कई लोग वाई-फ़ाई पासवर्ड की जगह अपना फ़ोन नंबर डाल देते हैं. ऐसा करना ख़तरनाक हो सकता है.

अगर आप ये पासवर्ड भूल गए हैं, तो उसे फिर पता करने का तरीक़ा आसान है. बस एक ऐप का सहारा लेना होगा और आपकी परेशानी का हल मिल जाएगा.

एंड्राइड स्मार्टफ़ोन या टैबलेट पर पासवर्ड देखना संभव नहीं है. उसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से ‘वाई-फ़ाई रिकवरी’ नाम का ऐप डाउनलोड करना होगा. लेकिन इसके लिए आपका स्मार्टफ़ोन रूटेड होना ज़रूरी है.

‘वाई-फ़ाई रिकवरी’ ऐप को डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लीजिए. अब आपको ऐप को ‘सुपर यूज़र’ एक्सेस देना होगा ताकि वह अपना काम कर सके.

स्क्रीन पर आप जो भी वाई-फ़ाई नेटवर्क से कनेक्ट करते रहे हैं, उनकी लिस्ट आपकी स्क्रीन पर होगी. यहां पर आपको सभी वाई-फ़ाई नेटवर्क पासवर्ड के साथ दिखाई देंगे.

अगर ये लिस्ट लंबी है तो अपने नेटवर्क का नाम डालकर आप उसे भी सर्च कर सकते हैं.

स्क्रीन के ऊपरी हिस्से में तीन बिंदु पर अगर आप क्लिक करेंगे और फिर ‘एक्सपोर्ट’ चुनेंगे तो एक फाइल में ये सभी नेटवर्क के नाम और उनके पासवर्ड आप सेव करके रख सकते हैं.

अगर आप इनको अपने कंप्यूटर पर सेव करके रख लेंगे, तो बाद की काफ़ी मुश्किलें हल हो सकती हैं.

अगर आपके लिए इनमें से कोई भी तरीक़ा काम नहीं कर रहा है, तो राउटर रिसेट का बटन दबा दीजिए. इससे आपका राउटर फैक्टरी रिसेट हो जाएगा.

अब उसमें आप नया पासवर्ड डालकर एक बार फिर से अपने ब्रॉडबैंड के लिए सेटअप कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button