ज्ञान भंडार

हिमाचल को मिल सकता है एक और हवाई अड्डा

jp-nadda-567b6970c62ed_exlstहिमाचल को एक और हवाई अड्डा मिल सकता है। इसके लिए मंडी जिले के घोघराधार और नंदगढ़ में सर्वेक्षण कराया जाएगा। कांगड़ा के गगल और कुल्लू के भुंतर हवाई अड्डे का विस्तार किया जाएगा। चंडीगढ़ से शिमला के लिए हेली टैक्सी सेवा शुरू करने पर भी विचार किया जाएगा।

यह आश्वासन केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ए. गजपति राजू ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा की अगुवाई में मिले सूबे के चार सांसदों शांता कुमार, रामस्वरूप शर्मा, वीरेंद्र कश्यप और बिमला कश्यप को दिया है।

प्रतिनिधिमंडल ने चंडीगढ़ से शिमला के लिए हेली टैक्सी चलाने की मांग की। साथ ही कहा कि शिमला हिमाचल की राजधानी है। यहां के लिए दिल्ली, चंडीगढ़ से नियमित उड़ानें जरूरी हैं।

शिमला का हवाई अड्डा विंग एयरक्राफ्ट के लिए तैयार है, मगर नियमित उड़ान नहीं हो रही है। सांसद रामस्वरूप ने घोघराधार और नंदगढ़ में हवाई अड्डे के लिए सर्वेक्षण का मुद्दा उठाया। बताया कि मंडी में आईआईटी, ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज, सीमेंट फैक्ट्रियां, एनटीपीसी, एनएचपीसी और अन्य बड़ी परियोजनाएं हैं। इनके लिए हवाई सेवाओं की सुविधा चाहिए। भुंतर हवाई अड्डे के विस्तार का मामला भी उठाया।

तीन साल से जो बजट हवाई अड्डे के विस्तार के लिए आया है, उसे खर्च करने और हवाई अड्डे का विस्तार करने की मांग की। शांता कुमार ने गगल हवाई अड्डे के विस्तार के आश्वासन पर नागरिक उड्डयन मंत्री का आभार जताया और प्रदेश के विकास के लिए हवाई सेवाएं नियमित चलाने की मांग भी की।

Related Articles

Back to top button