अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

पाकिस्तान ने किए 5 हजार सदिग्ध आतंकियों के खाते को सील

इस्लामाबाद। जहां एक ओर पाकिस्तान विश्वस्तर पर आतंकवाद को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहा है वहीं वह आतंकवाद के विरूद्ध दिखावे भरी कार्रवाई कर रहा है। कुछ आतंकियों को जेल में रखे जाने के बाद अब यह बात सामने आई है कि पाकिस्तान ने करीब 5 हजार संदिग्ध आतंकियों के खातों को सील कर दिया। ऐसे में आतंकियों के लगभग 30 लाख डाॅलर बैंक में ही सील हो गए। इस दौरान यह बात भी सामने आई कि जैश ए मोहम्मद जैसे आतंकी संगठन धन का प्रबंध कर रहे हैं।

पाकिस्तान ने किए 5 हजार सदिग्ध आतंकियों के खाते को सील

इस्लामाबाद स्थित पाकिस्तान इंस्टीट्युट आॅफ पीस स्टडी के निदेशक मोहम्मद अमीर राणा ने जानकारी देते हुए सरकार को संगठनों पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने हेतु कठोर प्रयास करने को कहा। पाकिस्तान के नेशनल काउंटर टेरेरिज़्म अथाॅरिटी के निदेशक इशान गनी ने कहा कि सरकार के प्रयासों की कमी के चलते ही आतंकी संगठन अपना दम लगा रहे हैं।

वित्तीय एक्शन कार्य बल संगठन के कम्युनिकेशन विभाग की एलेक्सेंड्रा विजमेंगाकृडेनियल ने बताया कि नाक्टा के इशान गनी ने बताया कि स्पेन में अगले माह अपने उच्च जोखिम क्षेत्राधिकार के से जुड़ी जानकारी को अपडेट किया जाएगा। उनका कहना था कि हालांकि पाकिस्तान को जांच से छूट दी गई थी।

ये भी पढ़े: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने नॉर्थ कोरिया के 15 नागरिकों और 4 कंपनियों पर लगाया प्रतिबंध

यह छूट 2015 में दी गई थी। यह तब हुआ था जब उसने मनी लाॅन्ड्रिंग और आतंकी फडिंग को लेकर एक्शन लिया था। पाकिस्तान द्वारा मनी लाॅन्ड्रिंग के मामले में कुछ कड़े कदम उठाए गए हैं। कुछ अन्य देशों में भी इस पर एक्शन लिया गया है। ऐसे देशों में अमेरिका व दुबई शामिल हैं। आतंक की फंडिंग अभी भी जारी है जिन संगठनों को प्रतिबंधित कर दिया गया है वे दूसरे नाम से चल रहे हैं। आतंकियों को कई तरह से धन दिया जा रहा है। यह जानकारी सामने आई है कि 1989 में मनी लाॅन्ड्रिंग को लेकर 35 देशों की सरकारों ने कार्य किया। इस संगठन का गठन 1989 में हुआ था।

Related Articles

Back to top button