अन्तर्राष्ट्रीय

चीन की आर्थिक मदद से, सिंधु नदी पर पाक बनाएगा बड़ा बाँध

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के योजना मंत्री अशान इकबाल का दावा है कि लम्बे अर्से से लंबित गिलगिट – बाल्टिस्तान क्षेत्र में सिंधु नदी पर वृहद बांध बनाने के लिए चीन उसे बड़ी आर्थिक मदद देगा. पाक ने उम्मीद जताई है कि अगले वर्ष से बांध पर काम फिर से शुरू हो जाएगा.चीन की आर्थिक मदद से, सिंधु नदी पर पाक बनाएगा बड़ा बाँध

ये भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप ने PM मोदी को दिया वाशिंगटन आने का न्यौता

बता दें कि भारत पहले ही 57 अरब डॉलर से अधिक लागत से बन रहे चीन – पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) से अपनी सम्प्रभुता की चिंताओं को व्यक्त कर अपना विरोध दर्ज करा चुका है क्योंकि यह गलियारा पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर से होकर गुजरता है.

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान का कई वर्षों से सिंधु नदी पर बांध बनाने का जारी है, लेकिन धन की कमी के कारण अभी काम बंद है. एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) पाकिस्तान को 14 अरब डॉलर का कर्ज देने से इनकार कर दिया था.इसी तरह दो साल पहले विश्व बैंक ने भी पाकिस्तान की पनबिजली परियोजना के लिए धन देने से मना कर दिया था, क्योंकि भारत ने इस परियोजना के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) नहीं दिया था. अब चीन पाकिस्तान को सिंधु नदी पर बांध बनाने के लिए आर्थिक सहायता की बात कह रहा है. देखते हैं यह राशि कब देता है.

Related Articles

Back to top button