अद्धयात्म

जिनके घरों में होती हैं ये 5 चीजें, वहां हमेशा बनी रहती है सुख-समृद्धि

सुख और समृद्धि (Prosperity) हर किसी की चाहत होती है। सुख-समृद्धि होने पर परिवार खुश रहता है। इसको हासिल करने के लिए व्यक्ति धन तो कमाता ही साथ शास्त्रों में बताए गए उपायों को भी करता रहता है।

जिनके घरों में होती हैं ये 5 चीजें, वहां हमेशा बनी रहती है सुख-समृद्धिइन उपायों में पूजा-पाठ, दान, ध्यान और गंगा स्नान आदि करता है। महाभारत में भगवान श्रीकृष्ण ने युधिष्ठर को कुछ पवित्र चीजों के बारे में बताया है जिन्हें घर पर रखने से सुख-शान्ति और लक्ष्मी आती हैं। आइए जानते हैं वह कौन-कौन सी चीजें होती है।

गाय का घी

हिंदू धर्म में गाय को पूज्यनीय और उसके घी को अमृत माना गया है। सुख-समृद्धि पाने के लिए घर पर गाय का घी अवश्य रखना चाहिए। गाय के घी से दीपक और हवन करने से घर का वातावरण हमेशा सकारात्मक बना रहता है।

शहद

गाय के घी की तरह ही शहद को भी बहुत शुभ और पवित्र माना गया है। शहद में वास्तु दोष खत्म करने की ताकत होती है। पूजा में शहद का प्रयोग करने से वातावरण शुद्ध रहता है।

गंगाजल

घर के वातावरण को शुद्ध बनाने के लिए गंगाजल का छिड़काव करना शुभ होता है। इसलिए घर पर सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए गंगाजल जरूर रखना चाहिए।

शंख

पूजाघर में शंख रखने और नियमित बजाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर भाग जाती हैं और घर में माता लक्ष्मी का वास हो जाता है क्योंकि शंख भगवान विष्णु को बहुत प्रिय होता है।

चंदन

चंदन भी पवित्र चीजों में से एक है। पूजा में चंदन का प्रयोग करने से भगवान की कृपा तो मिलती ही है साथ माथे पर चंदन लगने से मानसिक शान्ति मिलती है।

Related Articles

Back to top button