उत्तर प्रदेशलखनऊ

छात्रा की मौत पर फूटा आक्रोश, हुआ जमकर बवाल

fire-563b673e9c5f7_exlstदस्तक टाइम्स/एजेंसी- लखनऊ : घर से स्कूल के लिए निकली एक छात्रा को मनकापुर कस्बे में गुरुवार सुबह पुलिस की मोनोग्राम लगी बाइक ने रौंद दिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई। उसकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनकापुर ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई।

छात्रा की मौत से गुस्साए लोगों ने रेलवे स्टेशन चौराहा मार्ग पर स्कूल के सामने शव रखकर सड़क जाम कर दी और नारेबाजी करने लगे। इसी बीच मनकापुर पुलिस ने लोगों को समझाने का प्रयास किया तो उनकी पुलिस से झड़प हो गई।

झड़प के दौरान ही उग्र भीड़ ने पथराव कर दिया और तीन बाइकें फूंक दीं। पथराव को रोकने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक पुलिस ने हवाई फायरिंग भी की, मगर पुलिस इससे इन्कार कर रही है।

बवाल की सूचना पर पहुंचे पुलिस अधीक्षक व अपर जिलाधिकारी ने लोगों को कार्यवाही का आश्वासन दिया, तब जाकर वे शांत हुए और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। छात्रा के पिता ने मनकापुर कोतवाली में अज्ञात बाइक सवार के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है।

मनकापुर कोतवाली क्षेत्र के बंदरहा गांव के रहने वाले देवेंद्रनाथ उपाध्याय की बेटी प्रेमशीला उपाध्याय (12) मनकापुर के कन्या पूर्व माध्यमिक विद्यालय में कक्षा छह की छात्रा है। वह गुरुवार की सुबह अपने गांव से विद्यालय जाने के लिए निकली थी। जब वह स्कूल के पास सड़क पार कर रही थी, तभी पुलिस की मोनोग्राम लगी बाइक ने उसे रौंद दिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई।

 

उसकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मनकापुर ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई। इससे गुस्साए लोगों ने रेलवे स्टेशन चौराहा के पास विद्यालय के सामने शव रखकर सड़क जाम कर दी और नारेबाजी करने लगे।

सूचना पर पहुंची पुलिस की लोगों से झड़प हो गई, जिससे लोगों ने पथराव किया और तीन पुलिसकर्मियों की बाइकें फूंक दीं तो पुलिस को भागना पड़ा। बाद में थाने से और पुलिस बल बुलाया गया। मगर कई बार पुलिस को पथराव के कारण बैकफुट पर आना पड़ा।

भीड़ को कंट्रोल करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया। बवाल की सूचना पर एसपी अनिल कुमार सिंह व एडीएम त्रिलोकी सिंह ने मौके पर पहुंचकर लोगों को कार्यवाही का आश्वासन दिया, तब जाकर वे शांत हुए और शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया।

छात्रा के पिता देवेंद्रनाथ उपाध्याय ने बाइक सवार के खिलाफ कोतवाली मनकापुर में रिपोर्ट दर्ज कराई है। एसपी ने बताया कि मामले में रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई करने के लिए एसएसआई मथुरा राय को निर्देश दिए गए हैं।

सीओ मनकापुर अमित किशोर ने बताया कि छात्रा के पिता की ओर से बाइक सवार के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। उन्होंने बताया कि पुलिस पर हमला, पथराव, आगजनी समेत सड़क जाम करने वालों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई जा रही है। उन्होंने फायरिंग व लाठीचार्ज से इन्कार किया।

 

पुलिस की बाइक से कुचलकर बंदरहा गांव की रहने वाली छात्रा प्रेमशीला की मौत के बाद मौके पर पहुंचे एसडीएम मनकापुर अनिल कुमार मिश्र ने छात्रा के परिवार वालों को किसान दुर्घटना बीमा योजना से पांच लाख रुपये की सहायता दिलाने का एलान किया है। एसडीएम ने बताया कि बीमा राशि दिलवाने के लिए रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

…जब वीडियोग्राफी कर रहे सिपाही ने चलाया डंडा

बंदरहा गांव की रहने वाली छात्रा प्रेमशीला की सिपाही की बाइक से कुचलकर हुई मौत के बाद मनकापुर पुलिस के साथ सिविल ड्रेस में पहुंचे एक सिपाही ने सड़क जाम कर रहे लोगों की वीडियोग्राफी शुरू कर दी। इसी बीच लोगों से हुई पुलिस की झड़प के दौरान वीडियो कैमरा चला रहे सिपाही ने लोगों पर डंडा चला दिया। जिससे लोग उग्र हो गए और पथराव किया।

 

Related Articles

Back to top button