जीवनशैलीटॉप न्यूज़

Panchmukhi : जानें हनुमान जी ने क्यों धारण किया पंचमुखी

पंचमुखी हनुमान जी अपने भक्तों के सभी कष्टों का नाश करके उसे बल, बुद्धि और विद्या प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं कि ऐसी क्या वजह थी कि जिसके कारण हनुमान जी को पंचमुखी रूप धारण करना पड़ा था।

रामचरित मानस के अनुसार जब राम और रावण के बीच भयंकर युद्ध हो रहा था और रावण अपने पराजय की ओर था। तब इस समस्या से उभरने के लिए उसने अपने मायावी भाई अहिरावण को याद किया जो मां दुर्गा का परम भक्त होने के साथ-साथ तंत्र-मंत्र का भी जानकार था।

अहिरावण ने अपनी माया के दम पर भगवान श्रीराम की सारी सेना को नींद में सुला दिया। फिर राम और लक्ष्मण का अपहरण कर पाताल लोक ले गया। इसके कुछ समय बाद जब माया का प्रभाव कम हुआ तब रावण के भाई विभीषण ने यह जान लिया कि यह कार्य अहिरावण का है और तभी उसने हनुमान जी को राम और लक्ष्मण की मदद करने के लिए पाताल लोक जाने को कहा। जब हनुमान जी पाताल लोक पहुंचे तो उन्हें अपने सामने एक मां भवानी की एक बड़ी से मूर्ति मिली। जिसके नीचे श्रीराम और लक्ष्मण जी को बंधक बना हुआ पाया।

दोनों को देख हनुमान जी के चेहरे पर खुशी आ गई। परंतु वे दुविधा में पड़ गए, जिसका कारण आसपास जलते हुए दिये थे। उस महल की अलग-अलग दिशाओं में पांच दीपक जल रहे थे। साथ ही मां भवानी के सम्मुख राम और लक्ष्मण की बलि देने की पूरी तैयारी थी।

यह देख हनुमान जी समझ गए कि यदि उन्हें अहिरावण का अंत करना है तो इन पांचों दीपकों को एक साथ बुझाना होगा। लेकिन वे इसे करें तो करें कैसे क्योंकि वे अकेले थे। लेकिन तभी उन्हें अपने पंचमुखी अवतार का ज्ञान हुआ और उसी समय उन्होंने अपना पंचमुखी हनुमान रूप धारण किया। पंचमुखी रूप धारण करते ही हनुमान जी ने एक साथ पांचों दीपकों को बुझाया और अहिरावण का अंत कर श्रीराम और लक्ष्मण को मुक्त कराया।

[divider][/divider]

यह भी पढ़े: ‘धूम 4’ में विलेन का किरदार निभायेगी डिंपल गर्ल दीपिका पादुकोण 

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहें www.dastaktimes.org  के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए  https://www.facebook.com/dastak.times.9 और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें। साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़-वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनल  https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos पर। तो फिर बने रहिये  www.dastaktimes.org के साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।   

[divider][/divider]

Related Articles

Back to top button