अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में भाग लेने पेरिस पहुंचे पीएम मोदी

modi-paris_650x400_61448823610पेरिस: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महत्वपूर्ण जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पेरिस पहुंच गए हैं। इस महत्वपूर्ण शिखर सम्मेलन में ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जन को नियंत्रित करने के मकसद से विभिन्न देशों के बीच एक कानूनी रूप से बाध्यकारी वैश्विक समझौता होने की उम्मीद है।

पीएम मोदी के फ्रांसीसी राजधानी पहुंचने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट किया, ‘सलाम पेरिस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कॉप 21 (COP21)में भाग लेने के लिए फ्रांस पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री सोमवार को जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में भारतीय 2पैवेलियन का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा वह फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के साथ संयुक्त रूप से भारत द्वारा पेश इंटरनेशनल सोलर एलायंस का भी उद्घाटन करेंगे।

इंटरनेशनल सोलर एलायंस के उद्घाटन के मौके पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून के साथ ही बड़ी संख्या में विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों और राष्ट्र प्रमुखों तथा मंत्रियों के मौजूद रहने की संभावना है। यह एलायंस प्रधानमंत्री मोदी का विचार है। इस महत्वपूर्ण जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में मोदी करीब 150 राष्ट्रपतियों, प्रधानमंत्रियों और राष्ट्राध्यक्षों के साथ शामिल होंगे।

मोदी ने पेरिस रवाना होने से पहले नई दिल्ली में अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ कार्यक्रम का उपयोग भी यह कहने में किया कि पूरी दुनिया जलवायु परिवर्तन के बारे में चिंतित है। उन्होंने कहा, ‘इस पर हर जगह चर्चा है और चिंता जताई जा रही है… अब पृथ्वी का तापमान नहीं बढ़ना चाहिए। यह सभी की जिम्मेदारी और चिंता है।’

Related Articles

Back to top button