Health News - स्वास्थ्यLifestyle News - जीवनशैली

शर्मिन्दगी का कारण बनती हैं फटी एडियाँ व रुखे पैर, जानें इससे मुक्ति पाने के उपाय

नई दिल्ली : जैसे-जैसे व्यक्ति 40 की उम्र पर पहुँचने लगता है उसे अपने रुखे पैरों और फटी एडियों से सामना करना पड़ता है। विशेष रूप से इस महिलाओं को अपनी इस समस्या के चलते शर्मिन्दगी का अहसास होता है, क्योंकि महिलाएँ ज्यादातर समय चप्पलों व सैंडिलों में बिताती हैं। पुरुष अपनी फटी एडियों और रुखे पैरों को जुराब के साथ जूते पहनकर छुपाने में कामयाब हो जाते हैं। यदि आप भी इस समस्या से ग्रसित हैं तो घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।

रोजाना सोने से पहले पैरों को गुनगुने पानी और सौम्य साबुन से अच्छी तरह से धोएं। पैरों को 10 से 15 मिनट तक गुनगुने पानी में डालकर रखने से त्वचा साफ होती है, साथ ही रोमछिद्र खुल जाते हैं। यह आसान तरीका है जिसके जरिए मृत त्वचा निकल जाएगी और पैर मुलायम बनेंगे।

शहद एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर है। इसे लगाने से पहले 10-15 मिनट तक पैरों को गुनगुने पानी में डालकर रखें, ताकि मृत त्वचा निकल जाए। फिर एक चम्मच शहद पैरों पर मलें और 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह प्रक्रिया सप्ताह में 3-4 बार दोहरा सकते हैं।

यह त्वचा को टोन करने के साथ ही संक्रमण मुक्त बनाए रखता है। पैरों को 5-10 मिनट के लिए गुनगुने पानी में डुबोकर रखें फिर तौलिये से पोंछकर एक बड़े चम्मच दही को पैरों पर मलें और 15-20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर पानी से अच्छी तरह से धोकर पैरों को सुखा लें।

इसका उपयोग करके त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाया जा सकता है। थोड़े-से पानी में 1-2 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे पैरों पर लेप की तरह लगाएं। कुछ देर स्क्रबिंग करने के बाद पानी से धो लें। इस पेस्ट का उपयोग सप्ताह में 2-3 बार कर सकते हैं।

जैतून के तेल में मौजूद पोषक तत्व त्वचा को पोषण देते हैं। पैरों को पानी से अच्छी तरह से धोने के बाद थोड़ा-सा जैतून का तेल लेकर 10-15 मिनट तक पैरों की मालिश करें। ऐसा करने से एडिय़ों का फटना कम हो जाएगा और नियमित रूप से मालिश करने से पैर व एडिय़ां मुलायम बनेंगी।

ये फटी एडिय़ों की जलन व सूजन कम करने में मददगार है। 2 चम्मच एलोवेरा जेल में 4-5 बूंदें ग्लिसरीन और 2 छोटे चम्मच नारियल तेल मिलाएं। पैर व एडिय़ों पर इस पेस्ट को लगाएं और 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर इससे पैर की तब तक मालिश करें जब तक त्वचा इसे सोख न ले।

एक बोल में 1 छोटा चम्मच हल्दी, 1 बड़ा चम्मच बेसन, कुछ बूंदें गुलाबजल की और 1 छोटा चम्मच शहद मिलाकर उबटन बनाएं। इसे पैरों-एडिय़ों पर अच्छी तरह से लगाएं और 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धोकर मॉइश्चराइजऱ या क्रीम लगाएं। इस उबटन का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं। उबटन लगाने से पहले पैरों को 10-12 मिनट तक गुनगुने पानी में डालकर रखें या फिर गुनगुने पानी से पैरों को साफ कर लें।

Unique Visitors

13,411,012
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button