Health News - स्वास्थ्यLifestyle News - जीवनशैली

पोषक तत्‍वों का खजाना है छुहारा, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ देता है ये गजब के फायदे

नई दिल्‍ली : वैसे तो सभी तरह के ड्राई फूट्स हमारी बॉडी के लिए अच्छे होते हैं पर कुछ ऐसे ड्राई फ्रूट्स होते है जो अलग-अलग परिस्थितियों में अलग-अलग असर दिखाते हैं. आज के समय में लोग बहुत हेल्थ ​कॉन्शियस हो गए हैं. वे फिट रहने के लिए नए नए तरीकों को इस्तेमाल करते हैं. ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) का सेवन उन्हीं तरीकों में से एक है. पिछले कुछ सालों में हेल्थ कॉन्सियस लोगों के बीच ड्राईफ्रूट्स खाना एक तरह का ट्रेंड बन गया है. जब ड्राई फ्रूट्स की बात होती है तो हमारे दिमाग में सबसे पहले काजू, बादाम और किशमिश (Raisin) का नाम आता है लेकिन क्या आप जानते है एक और ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसका सेवन आपके लिए बहुत गुणकारी साबित हो सकता है.

जी हां हम बात कर रहे है छुहारे की, इनका इस्तेमाल बहुत छोटे लेवल पर किया जाता है, लेकिन यह ​ड्राई फ्रूट पोषक तत्वों (nutrients) का भंडार है. इसमे कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाएं जाते है जो हमे कैंसर, वेट लॉस (cancer, weight loss) जैसी समस्याओं से लड़ने में हमारी मदद करते है. सर्दियों के सीजन में तो यह हमारे लिए और भी फायदेमंद होता है. चलिए इसके फायदों के बारे में बताते हैं.

इनका इस्तेमाल चीनी (Sugar) के रिप्लेसमेंट के तौर पर किया जा सकता हैं. आपको सिर्फ छुहारे के बीज को मिक्सी में पीसकर पाउडर बनाना है. इस पाउडर के इस्तेमाल से आप डायबिटीज की समस्या से भी बचे रहेंगे और आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा.

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो छुहारे का इस्तेमाल शुरू कर दें. ये आपके ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करेंगे और आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में करेंगे.

अगर आप पेट की समस्याओं से जूझ रहे हैं तो छुहारों का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इनमें एंटीडायरियाल गुण पाए जाते है जो पेट की समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं .पेट की बीमारियों को दूर करने के साथ ही छुहारे हमारे इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करते हैं.

छुहारे शऱीर में गुड बैक्टीरिया पैदा करते है जो बीमारी से लड़ने में हमारी मदद करते है. रोजाना ​खाएंगे तो इसका स्वास्थ्य पर अच्छा असर पड़ेगा. आप कैंसर जैसी बीमारियों से बचें रहेंगे क्योंकि ये बैक्टीरिया शरीर में कैंसर वाले बैक्टीरिया पैदा ही नहीं होने देते.

Unique Visitors

13,771,053
नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया Dastak Times के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...

Related Articles

Back to top button