Health News - स्वास्थ्यLifestyle News - जीवनशैली

किडनी के मरीज आज ही छोड़ दें ये बुरी आदतें, वरना सेहत के लिए होगा खतरनाक

नई दिल्‍ली : किडनी हमारे शरीर के सबसे जरूरी हिस्सों में से है. ये यूरीन के जरिए शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर करने का काम करती है. अच्छी सेहत के लिए किडनी का सेहतमंद होना जरूरी है नहीं पूरे शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है. अगर किडनी में कोई दिक्कत हो तो कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है, वरना हालत बिगड़ सकती है.

आइए जानते हैं कि किडनी को हेल्दी रखने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

सेहतमंद रहने के लिए भरपूर नींद जरूरी है, लेकिन किडनी के मरीजों को सुबह ज्यादा देर तक सोना भारी पड़ सकता है. दरअसल ज्यादा देर तक सोने की वजह से ज्यादा यूरीन (urine) इकट्ठा हो सकता है जो किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है.

नमक खाने का स्वाद बढ़ाता है. नमक में सोडियम होता है जो किडनी पर बुरा असर डालता है. अगर आपको किडनी से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो नमक का सेवन बहुत कम करना चाहिए. ज्यादा नमक ब्लड प्रेशर को भी बिगाड़ सकता है.

अल्कोहॉल (alcohol) की वजह से किडनी पर बुरा असर पड़ता है. अगर आप शराब पीते हैं और किडनी की बीमारी है तो तुरंत इसे छोड़ देना चाहिए. शराब पीने से किडनी की परेशानियां बढ़ सकती हैं. इसीलिए शराब छोड़ना जरूरी है.

किडनी की सफाई के लिए पानी पीना जरूरी है. भरपूर मात्रा में पानी पीने से अपशिष्ट पदार्थ जमा नहीं होते हैं. कम पानी पीने की वजह से वेस्ट मटीरियल (waste material) किडनी में ही जम जाएंगे और किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

कुछ लोग बीमारी होने पर बस बैठकर आराम करते रहते हैं. किडनी की परेशानी होने पर शरीर का एक्टिव रहना जरूरी है. अगर आपकी किडनी में कोई दिक्कत है तो हल्का-फुल्क व्यायाम या फिर योग कर सकते हैं.

किडनी के मरीजों को ज्यादा पोटैशियम वाली चीजें खाने से बचना चाहिए. किडनी की दिक्कत होने पर आलू, शकरकंद जैसी चीजें नहीं खाना चाहिए. केला और एवोकेडो खाना भी किडनी के मरीजों पर भारी पर सकता है, चूंकि इन चीजों में पोटेशियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो किडनी को डैमेज कर सकता है.

Related Articles

Back to top button