विवाह पर लगा लॉकडाउन 25 नवम्बर से हो जायेगा अनलॉक

विवाह पर लगा लॉकडाउन 25 नवम्बर से हो जायेगा अनलॉक

अधिकमास और चातुर्मास के चलते 5 माह से शादियों पर लगा लॉकडाउन 25 नवंबर को देवउठनी एकादशी पर तुलसी-शालिग्राम विवाह के साथ अनलॉक हो जाएगा।

15 दिसंबर के बाद धनु मलमास, फिर गुरु, शुक्र तारा अस्त, खर मलमास के कारण विवाह मुहूर्त दोबारा लॉक हो जाएंगे। इसके बाद अगले साल 25 अप्रैल को ही शादियों की धमचक दोबारा शुरु हो सकेगी।

साल के अंतिम दो महीने नवंबर व दिसंबर में शादियों के आठ शुभ मुहूर्त है। नवंबर में 3 और दिसंबर में 5 विवाह लग्न रहेंगे। यानी 17 दिन में 8 सावे रहेंगे। इसके बाद फिर लंबा ब्रेक लगेगा।

कोरोना के चलते शादियों में पहले सी धूमधाम नहीं है। ऐसे में कई लोगों ने तो शादियां स्थगित ही कर दी है, क्योंकि वे धूमधाम से शादी करना चाहते हैं।

यह भी पढ़े: मनरेगा मजदूरों के मुद्दे पर बोले राहुल गांधी, सिर्फ बातों की है मोदी सरकार 

ज्योतिषियों के अनुसार नवंबर में 25, 27 व 30 नवंबर तथा दिसंबर में 1, 7, 9, 10 व 11 दिसंबर को शादियों के मुहूर्त हैं। 15 दिसंबर से 14 जनवरी तक मलमास चलेगा। इसके बाद 17 जनवरी से 15 फरवरी के बीच देव गुरु अस्त रहेंगे। यह पूरा क्रम जनवरी से लेकर मार्च तक चलेगा। इसके बाद 25 अप्रैल से ही विवाह के शुभ मुहूर्त होंगे।

2021 में अप्रैल से लेकर जुलाई तक शादियों के कई मुहूर्त हैं। लेकिन, तब तक कोरोना के कारण सरकारी दिशानिर्देश क्या होंगे, यह अभी तय नहीं है। तब की परिस्थितियों को देखते हुए इसका फैसला सरकारी स्तर पर होगा।

फिलहाल, नवम्बर व दिसम्बर माह के 17 दिनों में शादियों के 8 सावों को लेकर बैण्ड-घोड़ी, होटल व मैरिज गार्डन, पंडित-हलवाई व कैटरर्स आशान्वित है। इन सावों के लिए उन्हें बुकिंग तो मिली है, लेकिन महामारी के बढ़ते आंकड़ों को लेकर वे गमजदां भी हैं।

उनका कहना है कि शादियों को लेकर सरकारी दिशानिर्देशों की पालना में पहले सा माहौल नहीं है। जहां बारातियों व घरातियों की तादाद सीमित हैं, वहीं कोरोनाकाल में बचाव को लेकर कड़े नियमों के चलते शादियों में पहले जैसा खर्च व धमचक भी नहीं है, ऐसे में उनकी आजीविका बुरी तरह प्रभावित हो रही है।

देश दुनिया की ताजातरीन सच्ची और अच्छी खबरों को जानने के लिए बनें रहें www.dastaktimes.org  के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए  https://www.facebook.com/dastak.times.9 और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @TimesDastak पर क्लिक करें। साथ ही देश और प्रदेश की बड़ी और चुनिंदा खबरों के ‘न्यूज़-वीडियो’ आप देख सकते हैं हमारे youtube चैनल  https://www.youtube.com/c/DastakTimes/videos पर। तो फिर बने रहिये  www.dastaktimes.org के साथ और खुद को रखिये लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड।