स्वास्थ्य

अगर आपका मूड अक्सर खराब रहता है तो हो जायें सावधान…………

अगर आपका मूड अक्सर खराब रहता है, अगर आप हमेशा तनाव महसूस करते हैं, यदि आपकी कमर या पैरों में अक्सर दर्द होता है, यदि आप हमेशा थका हुआ महसूस करते  हैं तो संभल जाइए. आपको थायरॉइड हो सकता है.

अभी-अभी: सोनिया गांधी ने खाया जहर हॉस्पिटल में हुई… मचा हडकंप, पुरे देश में शोक की लहर…

थायरॉइड गर्दन के निचले भाग के बीच में स्थित छोटी-सी ग्रंथि होती है, जिसका काम शरीर के मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करना होता है. यह ग्रंथि मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने के लिए थायरॉइड हार्मोन का निर्माण करती है. यह हार्मोन शरीर की कोशिकाओं को ये बताने का काम करता है कि कितनी मात्रा में ऊर्जा का उपयोग करना है. इसके ठीक से काम नहीं करने पर इसका असर आपके शरीर और स्वभाव पर भी दिखाई देने लगता है.

कई बार अचानक आपका मूड बदल जाता है. चिड़चिड़ाहट होने लगती हैं, लेकिन लोग इसे नजरअंदाज कर देते हैं और स्वाभाव में होने वाले इस परिवर्तन को सामान्य मानते हैं. जबकि ये सामान्य नहीं है. शायद आप थायरॉइड की समस्या से पीड़ित हैं. अब आप सोच रहे होंगे के किसी बीमारी की वजह से मूड कैसे बदलता है, तो हम आपको बताते हैं कि थायरॉइड कैसे आपके मूड को प्रभावित करता है.

अभी-अभी: सीएम योगी ने दी पीएम मोदी को ऐसी बड़ी चोट, देश में मची खलबली…

थायरॉइड आपके मूड को कैसे प्रभावित करता है
थायरॉइड रोग का गहरा असर आपके मूड पर पड़ता है. इस रोग में शरीर न जाने कितनी नई बीमारियों से घिर जाता है, जिसकी वजह से आप हर वक्‍त चिंता और अवसाद से घिरे रहते हैं. इसके कारण आपका मूड कभी भी बदलने लगता है. थायरॉइड जितना ज्यादा होता है, आपके मूड में बदलाव भी उतना ही ज्यादा देखने को मिलता है.

अगर आप हाइपरथायरॉइड से पीड़ित हैं तो आपको अचानक चिड़चिड़ापन, घबराहट, बेचैनी, सांस लेने में दिक्कत आदि समस्या महसूस होने लगती है. वहीं अगर आप हाइपोथायरॉइड से पीड़ित हैं तो आप दिन भर थकान, डिप्रेशन और बुखार जैसा महसूस करते हैं.

लेकिन यह जरूरी नहीं है कि चिंता या अवसाद सिर्फ थायरॉइड की वजह से ही हो. इसकी कोई और वजह भी हो सकती है. आमतौर पर थायरॉइड में वजन या तो तेजी से कम होता है या फिर तेजी से बढ़ता है. इसके अलावा थायरॉइड में पीरियड्स में अनियमितता, सामान्य मौसम में भी तेज गर्मी या ठंड का अनुभव होना और बालों का झड़ना जैसी समस्या भी हो सकती है.

तुरंत डॉक्टर की सलाह लें
अगर आप ऐसा महसूस करते हैं कि आप में थायरॉइड के कोई भी लक्षण हैं तो देर न करें. जितनी जल्दी हो सके, डॉक्टर से मिलें. अपना थायरॉइड चेकअप करवाएं और डॉक्टर के निर्देशानुसार समय-समय पर दवाई लेना न भूलें.

Related Articles

Back to top button