स्पोर्ट्स

अभी-अभी: नहीं रहे सचिन तेंदुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर

दिग्गज क्रिकेटर और भारत रत्न सचिन तेंदुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर का बुधवार को मुंबई में निधन हो गया है, वे 87 साल के थे. सचिन को बचपन से लेकर ‘क्रिकेट के भगवान’ बनाने में आचरेकर का योगदान सबसे ज्यादा रहा है. सचिन ने शुरुआती दिनों में आचरेकर से क्रिकेट सीखा और उनके साथ पूर्व क्रिकेटर विनोद कांबली भी ट्रेनिंग लिया करते थे. आचरेकर को द्रोणाचार्य अवॉर्ड और पद्मश्री से सम्मानित भी किया जा चुका है.  

हाल ही में सचिन ने गुरु पूर्णिमा पर ट्वीट कर अपने बचपन के कोच रमाकांत आचरेकर के प्रति सम्मान व्यक्त किया था. सचिन ने कोच के साथ तस्वीर भी शेयर की, जिसमें वे अपने गुरु के पैर छूते नजर आ रहे हैं. इस मौके पर उनके साथ करीबी दोस्त अतुल राणाडे भी मौजूद थे.

आचरेकर के निधन पर क्रिकेट बोर्ड BCCI ने दुख जताया है. अपने ट्वीट में बीसीसीआई ने लिखा, ‘आचरेकर ने न सिर्फ देश को महान क्रिकेटर दिए बल्कि उन्हें बेहतरीन इंसान भी बनाया. क्रिकेट में उनका योगदान हमेशा याद किया जाएगा.’

सचिन और कांबली के साथ आचरेकर 

अपने क्रिकेट करियर के लिए सचिन हमेशा से आचरेकर सर का शुक्रिया अदा करते आए हैं. बीते दिनों सचिन तेंदुलकर ने कहा था कि उनके बचपन के कोच रमाकांत आचरेकर ने उन्हें करियर की शुरुआत में ही फिटनेस की अहमियत बता दी थी.

पद्मश्री ग्रहण करते आचरेकर 

सचिन ने कहा, ‘मैं आपको यहां सिर्फ यह बताने की कोशिश कर रहा हूं कि फिटनेस आगे जाकर एक महत्वपूर्ण कारक साबित होगी, यह बताने में मेरे कोच (रमाकांत आचरेकर) ने अहम भूमिका निभाई. लेकिन, उन्होंने मेरे लिए चीजें काफी सुखद बना दी थीं. मुझे कभी नहीं लगा कि मैं यह क्यों कर रहा हूं.’

Related Articles

Back to top button