जीवनशैली

एक चम्मच जीरे से 15 दिन में घटाएं 5 किलो वजन

जीरा दिखने में भले ही छोटा सा दाना होता हो, लेकिन है ये कई सारे फायदो से भरपूर। खाने में मसाले के रूप में भले ही इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसके अलावा भी ये हमारे शरीर को कई तरीकों से कई सारे फायदे दिलाता है। आयुर्वेद में जीरे को वजन घटाने के लिए वरदान माना गया है। 

एक चम्मच जीरे से 15 दिन में घटाएं 5 किलो वजन इसके अचूक फायदे सिर्फ 15 दिनो में आपका 5 किलो वजन कम कर सकता है। जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल और कैसे कम कर सकते हैं आप अपना वजन। आप चाहे तो दही के साथ इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बड़े चम्मच ताजा दही में एक चम्मच पिसा हुआ जीरा मिलाएं और खा लें। अगर आप इसका स्वाद बढ़ाना चाहते हैं को थोड़ा सा काला नमक भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप लगातार 15 दिनों तक ऐसे ही दही और जीरा खाते रहेंगे तो आपका वजन सच में बहुत कम हो जाएगा। इससे आपके शरीर में जमा एक्सट्रा फैट कम होने लगता है, और चर्बी गलने लगती है। अगर आप सर्दी की वजह से दही का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो दूसरे तरीके से भी आप जीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये दूसरा तरीका है जीरे चाय। जी, हां सही जीरे की चाय भी आप चाहें तो ट्राई कर सकते हैं। ग्रीन टी के लिए पानी उबालते वक्त आधा चम्मच जीरे को भी उबाल लें। इसमें मीठे के लिए शहद मिलाएं और चाय पिए। इससे आपके शरीर में जमा एक्सट्रा फैट जल्दी से खत्म हो जाएगा।

कई लोग अपना वजन घटाने के लिए सुबह-सुबह खाली पेट गुनगुना पानी और नींबू का सेवन करते हैं। अगर आप इसमें थोड़ा से जीरा पाउडर डाल देंगे तो आपको ज्यादा फायदा मिलेगा।

Related Articles

Back to top button