जीवनशैली

गठिया के दर्द में पत्तागोभी का 1 पत्ता नही है किसी वरदान से कम

गठिया का दर्द एक गंभीर बीमारी है। घुटनों का दर्द या गठिया जैसी समस्याओं का इलाज हर वो इंसान चाहता है जिसे इस बीमारी की वजह से चलने-फिरने में तकलीफ होती है। इस बीमारी को जड़ से खत्म करना मुश्किल होता है लेकिन पत्तागोभी के इस्तेमाल से आप आसानी से इसके दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

गठिया के दर्द में पत्तागोभी का 1 पत्ता नही है किसी वरदान से कम जी, हां आज हम आपको बता रहें हैं कैसे आप पत्ता गोभी के सही इस्तेमाल से अपने जोड़ो के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। गोभी एक पोषक पत्तेदार सब्ज़ी है। इसमें फाइबर, फोलेट, तांबा, विटामिन बी1, पोटैशियम, मैंगनीज़, विटामिन बी, सी और के भी पाया जाता है इसमें बहुत सारे फायदे होते है ये आपकी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। जानिए कैसे करना है पत्ता गोभी का इस्तेमाल।

इसके लिए पहले गोभी की कुछ ताजा पत्तियां खरीद कर ले आएं और उन्हें प्लास्टिक बैग में करके इन्हें फ्रीज़र में रख दें। अब जब गठिया का दर्द शुरू हो तो गोभी के पत्तों को फ्रीज़र से निकालें और उन्हें उस दर्द वाली जगह पर लपेट ले, इसके लिए एक टॉवल लें और उसे गोभी के पत्ते के ऊपर लपेट दें।

इसके अलावा अगर आपके तलुओं में सूजन है तो गोभी की पत्तियों को जगह पर लपेट कर रखें और 30 मिनिट तक पैरों को ऊपर की ओर उठाकर रखें। आपकी सूजन भी कम हो जाएगी और आपको दर्द से राहत भी मिलेगी।

इन उपाय को इस्तेमाल करने के दौरान आपको कई बातों का ध्यान भी रखना होगा। जैसे कि अगर आपको पत्तागोभी के एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल ना करें। वहीं अगर पत्ता गोभी से आपको किसी तरह की खुजली या एलर्जी हो रही है तो थोड़ी देर बाद इस उपाय को बंद कर दें। इस्तेमाल करने से पहले इस बारे में एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Related Articles

Back to top button