ज्ञान भंडार

गुजरात: भारतीय सेना की जानकारी PAK को देने वाले दो युवक गिरफ्तार

img_20161013044158

KUTCH : GUJARAT ATS TEAM ने PAKISTAN की खूफिया AGENCY ISI के लिए INDIA की जासूसी करने के आरोप में दो युवकों को गिरफ्तार किया है।

अलाना समा और शकूर सुमरा नाम के ये दोनों आरोपी भारतीय सेना की अहम जानकारी पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं को पिछले दो साल से दे रहे थे। बड़ी बात ये है कि आईएसआई ने इन्हें अपने जाल में फंसाने के लिए हनीट्रैप का इस्तेमाल किया था। आईएसआई ने एक लड़की के जरिए अलाना समा को प्यार के जाल में फंसाया और भारत की खुफिया जानकारी लेने के लिए उसका इस्तेमाल किया। पुलिस अब इस पूरे मामले की जांच कर रही है।

पुलिस अधिकारियों को पता चला है कि अलाना समा नामक चालीस वर्षीय शख्स पाकिस्तान के थडपारकर में रहने वाली एक युवती के प्रेम में पागल है। युवती से अलाना का संपर्क 2014 में तब हुआ, जब वो अपने दादा के भाई के परिवार से मिलने थडपारकर गया था। थडपारकर कच्छ से सटा पाकिस्तान का सीमावर्ती जिला है।
2014 की पहली मुलाकात के बाद अलाना ने पाकिस्तान के अगले चार दौरे और किए और उसकी रजिया नामक युवती से दोस्ती प्रेम में बदल गई और वो उसके लगातार संपर्क में रहने लगा। इसी दौरान वो आईएसआई के संपर्क में भी आया और फिर उसके लिए जासूसी का काम भी करने लगा।
आईएसआई के एजेंट के तौर पर अलाना ने भारतीय सेना से जुड़े ठिकानों और सैन्य मूवमेंट की जानकारी लगातार पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं को सौंपी। खास बात ये है कि इस दौरान आईएसआई की तरफ से जो रकम जासूसी के एवज में मिलती रही वो अलाना ने खुद नहीं ली बल्कि रजिया नामक उस युवती के पास भिजवाता रहा।
 गुजरात एटीएस से जुड़े सूत्रों का मानना है कि अलाना जिस युवती के प्रेमजाल में फंसकर लगातार आईएसआई के लिए काम करता रहा, उस युवती को आईएसआई ने ही प्लांट किया, ताकि प्रेम जाल में फंसकर अलाना पाकिस्तान के लिए जासूसी का काम करता रहे।
एटीएस की टीम को अभी तक अलाना से जो दस्तावेज, मोबाइल फोन और पेन ड्राइव हाथ लगे हैं उससे भी इस बात के संकेत मिले हैं। अलाना के मोबाइल फोन में ढेर सारी ऑडियो क्लिप हैं, जिनका एटीएस की टीम विश्लेषण करने में लगी है। पेन ड्राइव की फाइलों की भी छानबीन की जा रही है। जासूसी के धंधे में लगी एजेंसियां हनी ट्रैप यानी युवतियों का इस्तेमाल लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए करती रहीं हैं। यही बात अलाना के मामले में भी उभर कर आ रही है।
 

Related Articles

Back to top button