ज्ञान भंडार

गूगल ब्वॉय कौटिल्य को टक्कर देने आया ढाई साल का हरियाणवी जेम्स

google-boyएजेन्सी/ हरियाणा में कौटिल्य के बाद अब एक नया गूगल ब्वॉय आया है, जिसकी उम्र महज ढाई साल है.

कैथल जिले के बुड्डा खेड़ा गांव का यह ढाई साल का जेम्स ‘चाचा चौधरी’ से कम नहीं है. कहते हैं इतनी छोटी से उम्र में जेम्स का दिमाग कंप्यूटर से भी तेज दौड़ता है.

जिस उम्र में हम शायद क्या करते थे, हमें इस बात का भी अहसास नहीं है. उस उम्र में ये नन्‍हा जेम्स अपने कारनामों से लोगों को हैरत में डाल रहा है.

बता दें कि जेम्स की परवरिश एक ग्रामीण क्षेत्र के परिवार में हो रही है और अभी जेम्स ने स्कूल भी जाना शुरू नहीं किया है. जेम्स कंप्‍यूटर और मोबाइल को खुद चलाकर ही अपनी गेम तो खेलता है. इतना ही नहीं, जेम्स कंप्यूटर और मोबाइल पर सिर्फ गेम्स ही नहीं खेलता बल्कि उसे इनके हर पार्ट की जानकारी भी है.

जेम्स की नॉलेज बड़े-बड़ों को हैरान कर देती है. जेम्स की मां नीलम एमकॉम कर रही हैं. उनका कहना है कि जेम्स उनके पास खेलता था तो वह किताबें छीन लेता था. इसे देख उन्होंने उसके लिए किताबें लाकर दी. उसे पढ़ना सिखाया. पढ़ने और याद करने में रुचि को देखकर उन्होंने उसकी लगातार प्रैक्टिस कराई तो वह सीख गया.

जेम्स पूरी दुनिया भर के नक्शों की जानकारी रखता है और नक्शों में किसी भी देश राज्य और जिले का नाम मात्र कुछ सैंकडों में ही बता देता है. जेम्स के परिवार का कहना है कि जो बात उसे एक बार पढ़ा दी जाती है, वह उसे कभी नहीं भूलता.

वह खिलौनों और पशु-पक्षियों के नाम बिना कोई गलती किए आसानी से बता देता है. जेम्स को अपने शरीर के सारे अंगो के नाम जुबानी पता है, जिनको वो हाथ लगाकर बताता है. परिजनों का कहना है कि जेम्स को ये सारा ज्ञान कुदरती रूप से मिल रहा है.

Related Articles

Back to top button