जीवनशैली

घर पर ही बनाएं स्ट्रेटनिंग क्रीम, नहीं काटने होंगे पार्लर के चक्कर

आपने भी ऐसा कई बार देखा होगा कि जिन लड़कियों के Staright hairs हैं उन्हें Curly hairs चाहिए होते हैं, और जिनके Curly hairs हैं उन्हें Staright hairs चाहिए होते हैं। ऐसा आपको साथ भी हो सकता है। जिसके लिए लड़कियां कई parlour और Saloon में जाती हैं। जिनका असर बस कुछ ही समय तक रहता है।

घर पर ही बनाएं स्ट्रेटनिंग क्रीम, नहीं काटने होंगे पार्लर के चक्करकुछ लड़कियां अपने बालों को Straight करने के लिए Straightener का इस्तेमाल करती हैं। जिससे उनके बालों को कई तरह के नुकसान होते हैं। कई बारे इससे बाल जल भी जाते हैं। ऐसे में आप घर में खुद से अपने बालों के लिए हेयर स्ट्रेटनिंग क्रीम बना सकती हैं जिसमें आपको घर पर ही मिल जाने वाली सामग्री का इस्तेमाल करना है। जानिए क्या है इसे बनाने का और इस्तेमाल करने का तरीका।

इसके लिए इस्तेमाल होने वाली सामग्री: 1 कप कोकोनट मिल्क, 2 चम्मच ऑलिव ऑयल, 2 चम्मच नींबू का रस, 3 चम्मच कॉर्न स्टार्च, कैसे करें तैयार- एक पैन लें और हल्की आंच में कोकोनट मिल्क गर्म करें। इसमें ऑलिव ऑयल मिलाकर चलाते रहें। अब इसमें नींबू का रस डालें और चलाएं। गर्म हो रहे इस मिश्रण में कॉर्न स्टार्च डालें और सभी को अच्छे से मिक्स करें। इसे हल्के हाथों से चलाते रहें। जब ये गाढ़ा पेस्ट बन जाये तब आंच बंद कर दें और मिश्रण को पैन में ही ठंडा होने दें। आपकी हेयर स्ट्रेटनिंग क्रीम इस्तेमाल के लिए पूरी तरह से तैयार है।

इस्तेमाल करने का तरीका- सबसे पहले शैम्पू और कंडीशनर से अपने बालों को अच्छे से धो लें। तौलिये से बालों को पोंछ कर हवा में उन्हें अपने आप सूखने दें। बाल जब हल्के गीले रहें तभी इस पेस्ट को बालों की लम्बाई में लगाएं। इसे बालों के जड़ से लेकर सिरों की तरफ लेकर जाएं। जब पूरे बालों में ये पेस्ट लग जाए तब अपने सिर को शावर कैप की मदद से कवर कर लें और दो घंटे के लिए छोड़ दें। दो घंटे के बाद अपने बालों को शैम्पू करें और कंडीशनिंग करें। स्मूद, शाइनी और स्ट्रेट बाल पाने के लिए दो महीनों तक हफ्ते में दो बार इसे दोहराएं।

Related Articles

Back to top button