अन्तर्राष्ट्रीय

चीन को भाया भारत का भात, अब ये चावल भी करेगा आयात

चीन ने भारत से गैर-बासमती चावल के आयात की स्वीकृति दे दी है। इसके बाद शुक्रवार को नागपुर से गैर- बासमती चावल की 100 टन की पहली खेप रवाना होगी। वाणिज्य मंत्रालय ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। मंत्रालय ने जारी बयान में कहा कि इस खेप को चीन की सरकारी कंपनी चाइना नेशनल सीरियल्स, ऑयल्स एंड फूडस्टफ्स कॉरपोरेशन प्राप्त करेगी।चीन को भाया भारत का भात, अब ये चावल भी करेगा आयात

बयान में कहा गया, ‘‘सरकार के प्रयासों के बाद 19 चावल मिल और प्रसंस्करण इकाइयां चीन को गैर-बासमती चावल निर्यात करने के लिए पंजीकृत हुई हैं।’’ अभी तक चीन ने भारत से सिर्फ बासमती चावल की खरीद को मंजूरी दी हुई थी। दोनों देशों ने जून में फाइटो-सैनिटरी से संबंधित प्रोटोकॉल पर करार किया था। यह प्रोटोकॉल भारत से चीन को चावल निर्यात करने के लिए आवश्यक है।

प्रोटोकॉल के तहत भारत से जाने वाली खेप को चीन के कानूनों एवं प्रावधानों का पालन करना होगा। भारत को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि चीन को चावल निर्यात करने वाली प्रसंस्करण एवं भंडारण इकाइयां ट्रोगोडर्मा ग्रैनेरियम और प्रोस्टेफानुस ट्रंकेटस जैसी कीटनाशक दवाओं तथा जीवित कीटों से मुक्त हों।

Related Articles

Back to top button