ज्ञान भंडार

जानिए जीमेल के इन शानदार फीचर्स के बारे में

नई दिल्ली. जीमेल इस्तेमाल करने वालो के लिए कुछ नहीं जानकारी है. आज हम आपको इसमें छिपे ऐसे फीचर के बारे में बताएंगे, जिनके जरिए आप अपने काम को और भी ज्यादा बेहतर और आसान बना सकते हैं. जानिए जीमेल के इन शानदार फीचर्स के बारे में

अनसेंड मैसेज : इस फीचर का इस्तेमाल कर आप किसी को भी भजे गये ईमेल को अनसेंड कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस अपने जीमेल की सेटिंग्स में जाकर undo send को इनेबल करना होगा. लेकिन ऐसा करने के लिए आपको सिर्फ 5 सेकेंड से लेकर 30 सेकेंड तक का ही समय मिलता है. मतलब इसमें सिर्फ मैसेज भेजने के 30 सेकेंड के भीतर ही मेल को undo send करना होगा. अगर आपने 30 सेकेंड से ज्यादा का समय लिया तो मेल को डिलीट नहीं किया जा सकता है.

कलरफुल स्टार्स : जीमेल में आप पीला, लाल, नीला, हरा, संतरी और बेंगनी स्टार का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप जीमेल की सेटिंग्स में जाएं. थोड़ा नीचे स्क्रोल करें तो आपको वहां कई सारे स्टार के सेक्शन मिल जाएंगे. यहां आप मनचाहें स्टार के रंग चुन सकते हैं.

एड अदर अकाउंट : आप कई इमेल अकाउंट्स का इस्तेमाल करते हैं तो बार-बार आपको अलग-अलग अकाउंट्स को खोलकर देखना पड़ता होगा, लेकिन जीमेल ऐप में आप कई ईमेल अकाउंट्स जैसे आउटलुक, हाटमेल, याहू, आफिस 365 आदि को एक ही जगह रख सकते हैं. इसके लिए आपको एड अदर अकाउंट के विकल्प पर जाकर अपने अन्य अकाउंट को इसमें एड करना होगा. इस तरह आपको अब कई ऐप अपने फोन में रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Related Articles

Back to top button