जीवनशैली

टूटी हड्डी को कुछ ही मिनटों में जोड़ देती है अर्जून की छाल

अर्जुन का पेड़ भारत में पाया जाने वाला एक औषधीय पेड़ हैं। इसके पेड़ की छाल के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इसकी छाल को धूप में सुखाकर उसका पाउडर बनाया जाता है। जो कि एक या दो नहीं बल्कि कई सारी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है।

टूटी हड्डी को कुछ ही मिनटों में जोड़ देती है अर्जून की छाल दिल के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल हाई बीपी, बढ़ा हुआ कोलेस्‍ट्रॉल वा हार्ट अटैक औऱ मोटापे कै खतरा कम करने के लिए किया जाता है। जानिए इससे होने वाले फायदो के बारे में। दिल की बिमारी से बचने के लिए अर्जुन की छाल को चूर्ण बनाकर कपड़े से छानकर 3-3 ग्राम (आधा छोटा चम्मच) पानी के साथ सुबह-शाम सेवन करना चाहिए। या अर्जुन की छाल को 400/500 मिली पानी में पकाये 200 मिली रहने पर गैस से उतार लें और हर नियमित रूप से सुबह शाम 10-10 मिली लें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

इसके अलावा ये टूटी हुआ हड्डियों को भी जोड़ने का काम करता है। अगर हड्डी टूट जाए तो र्जुन की छाल के चूर्ण को दूध के साथ लेने से हड्डी जल्‍द जुड़ जाती है। इसके अलावा अगर आप अर्जुन की छाल को घी में पीसकर हड्डी पर लगा कर पट्टी बांधेंगे तो इससे भी टूटी हुआ हड्डी आसानी से जुडड सकती है।

अर्जून की छाल का चूर्ण खांसी की परेशानी से भी राहत दिलाता है। अगर लंबे समय से खांसी से परेशान हैं तो चूर्ण को किसी बोतल में पैक करके रख लें। इस चूर्ण को 3 ग्राम (छोटा आधा चम्मच) मात्रा में शहद में मिलाकर चटाने से रोगी को खांसी में आराम मिलता है।

अर्जुन छाल का चूर्ण और देसी जामुन के बीजों के चूर्ण की समान मात्रा प्रतिदिन रात सोने से पहले आधा चम्मच चूर्ण गुनगुने पानी में मिलाकर लेने से बहुत फायदेमंद होता है। यह नुस्खा डायबिटीज रोगियो के लिए फायदेमंद होता है।

Related Articles

Back to top button