जीवनशैली

ठंड में रोजाना करें इन चीजों के सेवन मजबूत होगा इम्यून सिस्टम

इन दिनों कई जगहों पर भीषण ठंड पर रही है। ऐसे में लोग सुबह उठने में देर करते है, और बिना नाश्ता किए ऑफिस चले जाते हैं। शायद उन्हें इस बात का अंदाजा नहीं होता, सुबह नाश्ता नहीं करने से हमें कमजोरी और तनाव होने लगता है। ऐसे में अगर हम सुबह देरी से उठते है, तो बस जरा सा खाने का ध्यान रखकर हम सर्दियों में बीमारी से बच सकते हैं।
ठंड में रोजाना करें इन चीजों के सेवन मजबूत होगा इम्यून सिस्टम
सुबह नाश्ते में अगर हम फल और सलाद को ज्यादा लें तो हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत रहेगा और हम बीमारियों से बच पाएंगे। जब हमारा पेट खाली होता है तो उस वक्त हमारे शरीर में मौजूद गामा एंटरफेरॉन नाम का एंटी-वायरल एजेंट 17 प्रतिशत तक कम हो जाता है, जिस वजह से हमारे शरीर में ज्यादा तनाव पैदा हो जाता है और हम आसानी से सर्दी-जुकाम के शिकार हो जाते हैं।
ऐसे में इससे बचने के लिए खाने में फल, सब्जी और दाल रोजाना शामिल करें। यह हमारे शरीर को खतरनाक बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। अगर, आप नॉन-वेज खाना पसंद करते हैं तो सर्दियों में अंडा और मछली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
एक्सरसाइज करने से हमारी इम्मयूनिटी मजबूत रहती है
वहीं, रोजाना सुबह की एक्सरसाइज से हमारा इम्यूनिटी सिस्टम अच्छे से काम करने में सफल रहता है। बता दें कि एक्सरसाइज करने वाले लोग ज्यादातर एक्टिव रहते हैं।
सर्दी-जुकाम से बचने के लिए ग्रीन-टी का रोजाना सेवन करें। यह आपको तरोताजा भी रखता है।

Related Articles

Back to top button