स्वास्थ्य

डायबिटिज और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिये दवा है मूली

मूली को सलाद या फिर सब्जी में डालकर ज्यादातर घरों में इस्तेमाल होता है, लेकिन इसके फायदे बहुत कम ही लोगों को पता होता है। मूली ब्लडप्रेशर से लेकर डायबिटिज तक में फायदेमंद है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार डायबिटिज के रोगी अगर रोज सुबह बिना पत्ते वाले मूली खाएं, तो उनके शुगर का लेवल नियंत्रित रहता है, यानी कि डायबिटिज को नियंत्रित रखने में मूली रामबाण दवा है।

ये प्रतिरोधक क्षमता बढाता है।

जी हां, मूली खाने से आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढती है, अगर आप अपने खाने में सलाद या फिर सब्जी के रुप में मूली का इस्तेमाल करते हैं, तो इसके आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ जाएगी, जिससे आपका शरीर रोगों से ज्यादा लड़ पाएगा।इसलिये मूली को अपने खाने का अभिन्न हिस्सा बनाइये, ये स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिये भी फायदेमंद है।

फाइबर का प्रमुख स्त्रोत

मूली फाइबर का एक अच्छा स्त्रोत है, आपको बता दें कि फाइबर भोजन का एक आवश्यक तत्व है, इसकी वजह से पेट और आंत की आसानी से सफाई हो जाती है,ये पदार्थ आंत में चिपकते नहीं हैं, इसकी वजह से कई तरह की दूसरी पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाती है, पेट की खराबी या फिर कब्ज में आंत की अंदरुनी सतह क्षतिग्रस्त हो जाती है, उसमें भी ये काफी मददगार साबित होती है।

रक्त को शुद्ध करता है।

जी हां, मूली ब्लड प्यूरीफायर का भी काम करता है, ये आपके खून में घुली अशुद्धियों को दूर करता है, जिसकी वजह से आप बीमारियों से दूर रह पाते हैं।ब्लड प्रेशन के मरीजों के लिये मूली काफी गुणकारी दवा है, इसमें एंटी हाईपरटेंन्सिव तत्व पाया जाता है, ये ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है।

मूली का पत्ता भी है गुणकारी

आप मूली का इस्तेमाल को सलाद या सब्जी में करते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि उसका पत्ता भी काफी गुणकारी होता है, जी हां, मूली का पत्ता बवासीर पीड़ितों के लिये दवा है। इसे खाने से बवासीर के मरीजों को काफी राहत मिलती है। इसलिये मूली के साथ-साथ उसके पत्ते का भी इस्तेमाल किया करें।

पीलिया में मूली के पत्ते का जूस

पीलिया में मूली के पत्ते का जूस काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आपके घर में भी किसी को पीलिया हो गया है, तो डॉक्टर की सलाह के बाद आप उन्हें इस पत्ते का जूस दे सकते हैं, ये ना सिर्फ उनकी सेहत के लिये अच्छा है बल्कि काफी फायदेमंद भी है। इसलिये सब्जी खरीदते समय इसके पत्ते को फेंके नहीं बल्कि इसका भी कुछ अच्छा उपयोग कर लें।

शरीर के विषाक्त पदार्थों का असर कम करता है।

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार मूली शरीर के विषाक्त पदार्थो का असर कम करता है, जिसकी वजह से आपके शरीर की प्रतिरोधात्मक क्षमता बढती है,जिससे आप बीमारियों से ज्यादा लड़ पाते हैं। इसलिये रोजाना अपने खाने में मूली को शामिल करें।

आंखों के लिये लाभकारी

मूली आंखों के लिये काफी लाभकारी माना जाता है। आपको बता दें कि इसमें विटामिन ए, बी और सी पाया जाता है, जो कि हमारे आंखों की रोशनी को बढाता है। रोजाना सुबह मूली खाने वाले को कभी भी चश्मे की जरुरत नहीं पड़ती है। अगर आपकी भी आंखें कमजोर है, तो भोजन में इसे जरुर शामिल करें।

मोटापा पर करता है कंट्रोल

आज हर दूसरा-तीसरा आदमी मोटापे की समस्या से परेशान है, मूली में एंटी फैट होता है, यानी रोजाना इसके सेवन से ना सिर्फ ये आपके स्वास्थ्य के लिये फायदेमंद है,बल्कि इससे आपका मोटापा भी कम होता है। इतने सारे फायदे जानने के बाद अब मूली को बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें, इसे रोज अपने भोजन का हिस्सा बनाएं।

 

Related Articles

Back to top button