जीवनशैली

दांतों की हर समस्या से छुटकारा दिलाएगा ये फल

आजकल हर किसी को दांत की समस्याएं परेशान करती हैं लेकिन एक फल ऐसा है जो आपके दांतों की लंबे समय तक सुरक्षा कर सकता है. डेंटिस्ट का मानना है कि अगर मैन्यूफैक्चरर टूथपेस्ट और माउथवॉश में ब्लूबेरी का इस्तेमाल करें तो दांतों की सेहत बनी रहेगी.

दांतों की हर समस्या से छुटकारा दिलाएगा ये फल‘द ओरल हेल्थ फाउंडेशन’ ने दावा किया है कि ब्लू बेरी ओरल हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद है.

इस दावे से पहले ही वैज्ञानिकों ने बताया था कि मुंह में बैक्टीरिया की गतिविधि कम करके दांत खराब होने का खतरा कम किया जा सकता है.

ब्लूबेरी जैसे फल पॉलीफिनॉल्स का अच्छा स्रोत होते हैं. पॉलिफिनॉल्स एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर को बैक्टीरिया के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करते हैं.

ओएचएफ के चीफ एग्जेक्युटिव डॉ. निगेल कार्टर डेंटल प्रोडक्ट के इन्ग्रेडिएंट्स में ब्लू बेरी को भी शामिल करने की मांग कर रहे हैं. डॉ. निगेल ने कहा, पॉलिफिनॉल्स हमारे सलाइवा में चिपके रह जाते हैं और लंबे समय तक मुंह में बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करते हैं.

डॉ. कार्टर ने कहा, अच्छी बात ये है कि ये शुगर फ्री होते हैं जिससे इन्हें ओरल केयर प्रोडक्ट्स में कई तरीकों से शामिल किया जा सकता है.

यूनिवर्सिटी ऑफ क्वीन्सलैंड के शोधकर्ताओं ने मुंह के बैक्टीरिया पर क्रैनबेरी, ब्लूबेरी और स्ट्राबेरी के असर का परीक्षण किया. जर्नल ओरल साइसेंज में प्रकाशित हुए नतीजों में पाया गया कि ब्लूबेरी के सेवन से बैक्टीरिया की संख्या में काफी कमी देखी गई.

शोधकर्ताओं का मानना है कि इन्हें कैविटीज से लड़ने में प्राकृतिक हथियार के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

OHF की रिपोर्ट के मुताबिक, दिन में एक मुठ्ठी बेरीज खाने से ओरल हेल्थ की समस्याएं घट सकती हैं. ब्लूबेरीज को ब्रेकफास्ट में कॉर्नफ्लेक्स, योगर्ट या कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है.

डॉ. कार्टर ने कहा, बेरीज में भी थोड़ी मात्रा में नैचुरल शुगर होती है इसलिए इन्हें स्नैक्स की तरह खाने के बजाए भोजन के समय खाना चाहिए. ज्यादा मात्रा में और बार-बार खाने से दांतों को खतरा हो सकता है इसलिए कोशिश करें कि इन्हें ब्रेकफास्ट या डिनर के बाद खाएं. ब्लूबेरीज में पाया जाने वाला पॉलिफिनॉल्स हार्ट डिसीज और कैंसर से भी लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सिडडेंट होते हैं जो हाइड्रेशन में मदद करते हैं.

Related Articles

Back to top button