अन्तर्राष्ट्रीय

पाकिस्तान की किरकिरी से बेचैन हुआ चीन, भारत पर उतारी भड़ास

बीजिंग। आतंकवाद पर चीन का रुख कैसा है, यह पाकिस्तानी विदेश मंत्री के बीजिंग पहुंचते ही पता चला गया है। डोकलाम में पीछे हटने के बाद और ब्रिक्स में पाकिस्तान की किरकिरी के बाद चीन ने कहा है कि इस्लामाबाद पूरी ताकत से आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ रहा है। पाक विदेश मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ की मौजूदगी में चीन ने कहा कि पाकिस्तान को उनसे बेहतर कोई नहीं समझता। 

पाकिस्तान की किरकिरी से बेचैन हुआ चीन, भारत पर उतारी भड़ास आतंकवाद पर पाक के आगे पलटा चीन ब्रिक्स डिक्लेरेशन में पहली बार पाक आधारित टेरर ग्रुप का नाम आया था, जिसमें चीन को भी समर्थन करना पड़ा था। ब्रिक्स के बाद पाकिस्तान विदेश मंत्री ज्यों ही बीजिंग पहुंचे तो चीन ने आतंकवाद पर अपना रुख बदल दिया। चीनी विदेश मंत्री वांग ई ने कहा कि आतंकवाद एक वैश्विक मुद्दा है, जिसके खिलाफ हम सब को मिलकर लड़ना होगा। वांग ने आगे कहा, ‘आतंकवाद के लिए किसी एक मुल्क को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता, यहां तक कि पाकिस्तान ने आतंक के खिलाफ पुरजोर से लड़ाई लड़ी है और इसका क्रेडिट उसे मिलना भी चाहिए। 

अभी-अभी: CM योगी, केशव मौर्य, दिनेश शर्मा और स्वतंत्रदेव सिंह चुने गए MLC

पाक को बताया भाई पाकिस्तान को अपना भाई बताते हुए चीन ने कहा है इस देश ने सबस ज्यादा आतंकवाद को झेला है और उनके आतंक खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी कर रह है। चीन के अनुसार, पाकिस्तान उनका खास भाई है और इस देश को बीजिंग के अलावा कोई नहीं समझ सकता। चीनी विदेश विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान की वजह से ही दक्षिणी चीन में आतंकवाद में कमी आई है। वहीं चीनी मीडिया के अनुसार, भारत को चीन और पाकिस्तान की दोस्ती को खुले दिल से स्वीकार करना चाहिए। 

भारत को दी नसीहत चीन ने कहा कि अगर बीजिंग और दिल्ली के बीच रिश्तों में सुधार आता है तो इसका मतलब यह कत्तई नहीं है कि हमारे रिश्ते इस्लामाबाद से खराब हुए हैं। चीन ने भारत को नसीहत देते हुए कहा कि चाहे कुछ भी हो जाए इस्लामाबाद और बीजिंग के बीच आपसी रणनीतिक सहयोग बहुत मजबूत है। यहां तक कि भारत किसी भी मामले में पाकिस्तान को कम आंकने की ना कोशिश करे। भारत को भी समझना चाहिए कि पाकिस्तान एक परमाणु हथियारों से लैस मुल्क है। 

Related Articles

Back to top button