स्वास्थ्य

पेट की चर्बी को जल्दी कम करने के लिए करें ये उपाय

मोटापे से आजकल हर दूसरा आदमी परेशान है और इसे कम करने के लिए तमाम तरह के तरीके आजमायें जा रहे हैं। कुछ लोग एक्सरसाइज की मदद से फ्लैट बेली पाने की कोशिश कर रहे हैं तो वहीं कुछ लोग वजन कम करने का दावा करने वाली दवाइयों का सेवन कर रहे हैं। हम आपके लिए वजन कम करने और फ्लैट बेली पाने का सबसे आसान तरीका लेकर आयें हैं। इस आर्टिकल में हम आपको घर पर तैयार किये जाने वाले कुछ ऐसे जूस के बारे में बता रहे हैं जिनके नियमित सेवन से आपके पेट की चर्बी कम होने लगती है और आप मनचाहा लुक हासिल कर लेते हैं।

जानें दिन – शनिवार, दिनांक – 10 जून, 2017, का राशिफल

1 – दि पॉवर बैंक: इस जूस में उन चीजों का इस्तेमाल किया गया है जिससे आपको कम से कम कैलोरी हासिल हो लेकिन उसमें डाइटरी फाइबर और विटामिन की अधिक मात्रा हो। यह जूस फैट को तो कम करता ही है साथ ही आपको दिन भर एनर्जी से भी भरपूर रखता है।

सामग्री:

आधा कप कटे हुए पाइनएप्पल

एक खीरा

एक कप हरी पत्तागोभी

अजमोद की दो डाली

एक चुटकी हल्दी

एक कप पालक

आधा कप फिल्टर किया हुआ साफ़ पानी

उड़ी में घुसपैठ की कोशिश कर रहे पांच आतंकियों को सेना ने मार गिराया

बनाने की विधि : इन सभी सामग्री को ब्लेंडर में डालें और ब्लेंड कर लें। अब इसे बिना छाने पियें। आप स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें नींबू का रस भी डाल सकते हैं।

2 – बेली ब्लास्टर : सेब और अजमोद का कॉम्बिनेशन वजन कम करने में बहुत ही मददगार है। इसके अलावा इस जूस में अदरक का भी इस्तेमाल किया गया है जो फैट को बर्न करने की प्रक्रिया को और तेज कर देता है।

सामग्री :

चार गाजर

दो सेब

अजमोद की एक डंठल

कूटी हुई अदरक

अभी-अभी : सोनिया गांधी ने खाया जहर, हॉस्पिटल में हुई मौत… मचा हडकंप

बनाने की विधि: इन सभी सामग्री को ब्लेंडर में डालकर अच्छे से ब्लेंड कर लें और दिन भर इसकी थोड़ी थोड़ी मात्रा का सेवन करें।

3 – दि मल्टीटास्कर : इस जूस में कैलोरी की मात्रा तो बहुत कम है लेकिन पोषक तत्वों की मात्रा बहुत अधिक है और यह न सिर्फ बेली फैट कम करने में मददगार है बल्कि यह आपके स्किन और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

सामग्री :

एक मुट्ठी पालक

एक नींबू

एक छोटा अदरक

एक गिलास पानी

MP में राहुल को लोगों ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा और हुए गिरफ्तार

बनाने की विधि : ब्लेंडर में पालक और अदरक को पानी के साथ मिलाकर अच्छे से ब्लेंड कर लें। अब इस जूस को को एक गिलास में डालें और ऊपर से नींबू निचोड़े। इसे अच्छे से हिलाएं और पियें।

4 – मॉर्निंग मील : इस जूस का सेवन आप रोजाना ब्रेकफास्ट में करें। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स बेली फैट को तो बर्न करते ही हैं साथ ही आपको दिन भर तरोताजा भी रखते हैं।

सामग्री :

एक कप बिना मलाई वाला दूध

आधा कप ताजे ब्लूबेरी

एक छोटा गाजर

दो चम्मच ओट्स

एक चम्मच शहद (वैकल्पिक)

500 और 2000 रुपए के नोटों के बाद अब आएगा एक और नया नोट

बनाने का तरीका : ऊपर बतायी गयी सारी सामग्री को ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर लें और आप स्वादिष्ट और हेल्दी नाश्ता तैयार है।

5 – लोवर ब्लास्टर : पेट के निचले हिस्से में जमा फैट को बर्न करना सबसे मुश्किल होता है। अगर आप भी लोवर बेली फैट की समस्या से परेशान हैं और एक्सरसाइज करने से भी वो कम नहीं हो रहा है तो इस जूस को ट्राई करें।

सामग्री:

ताजे ऐल्फैल्फ (alfalfa)

डेढ़ गिलास पानी

आधा कप एलो वेरा जूस

एक नींबू

एक चम्मच बिना पका हुआ ओटमील

एक चम्मच शहद

कजाकिस्‍तान में एससीओ शिखर सम्मेलन के बाद प्रधानमंत्री मोदी स्वदेश रवाना

बनाने की विधि: नींबू का छिलका निकाल लें और सारी सामग्री के साथ छिले हुए नींबू को भी ब्लेंड कर लें। अब इसे छान लें और फिर छानने के बाद बचे हुए जूस को दोबारा ब्लेंड करें और फिर पियें।

6 – जीरो फैट : आप किसी भी एक टाइम के खाने की बजाय इस जूस का कुछ दिन सेवन करें और फिर इसका असर देखें। इसमें फाइबर की मात्रा भी बहुत अधिक है और पाइनएप्पल के कारण यह आपके पाचन को भी दुरुस्त रखता है।

सामग्री :

2-3 कटे हुए पाइनएप्पल

एक चम्मच फ्लेक्ससीड

एक नींबू का रस

एक गिलास पानी

एक चम्मच शहद

GST की राह में अड़चन, पश्चिम बंगाल ने कहा- 1 जुलाई से तैयार नहीं मोदी सरकार

बनाने की विधि : सभी सामग्री को ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर लें और इसे बिना छाने ही पियें।

Related Articles

Back to top button