स्पोर्ट्स

बेंगलुरु / दूसरा टी-20 आज, भारत हरा तो पहली बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार गंवाएगा सीरीज

  • मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर शाम 7 बजे से
  • सीरीज बचाने के लिए भारत के लिए जीत जरूरी
  • टीम इंडिया हारी तो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 11 साल बाद सीरीज हारेगी
नई दिल्ली : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दो मैच की सीरीज का आखिरी टी-20 बुधवार को बेंगलुरु में शाम सात बजे से खेला जाएगा। भारत पहले टी-20 में तीन विकेट से हार गया था। ऐसे में उसे सीरीज बचाने के लिए हर हाल में यह मैच जीतना ही होगा। यदि वह ऐसा नहीं कर पाया तो वह घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली बार टी-20 सीरीज हारेगा। ओवरऑल बात करें तो भारत 2008 के बाद से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोई भी टी-20 सीरीज नहीं हारा है। उसके बाद से भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टी-20 सीरीज खेलीं। इनमें से उसने दो जीतीं और तीन ड्रॉ कराईं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 7 द्विपक्षीय टी-20 सीरीज हुईं हैं। इनमें से भारत ने तीन जीती हैं, जबकि एक गंवाई हैं। तीन सीरीज ड्रॉ रही हैं।

भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 7 में से 3 टी-20 सीरीज जीतीं

सीरीजकहां हुई                                    कब                                    विजेता
भारत                                      अक्टूबर, 2007                              भारत
ऑस्ट्रेलिया                             फरवरी, 2008                               ऑस्ट्रेलिया
ऑस्ट्रेलिया                             फरवरी, 2012                                ड्रॉ
भारत                                      अक्टूबर, 2013                              भारत
ऑस्ट्रेलिया                             जनवरी, 2016                               भारत
भारत                                      अक्टूबर, 2017                               ड्रॉ
ऑस्ट्रेलिया                             नवंबर, 2018                                 ड्रॉ
भारत इस साल न्यूजीलैंड से हार चुका है टी-20 सीरीज
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह मैच हारने पर भारत इस साल लगातार दूसरी टी-20 सीरीज हार जाएगा। न्यूजीलैंड ने इसी महीने भारत के खिलाफ तीन टी-20 की सीरीज 2-1 जीती थी। टीम इंडिया ने पहला इंटरनेशनल टी-20 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था। पिछले 13 साल में सिर्फ एक बार टीम इंडिया लगातार दो टी-20 सीरीज हारी है। आखिरी बार 2011 में भारत को इंग्लैंड से लगातार दो सीरीज में हार मिली थी।
बेंगलुरु में भारत का सक्सेस रेट 60%
भारत ने बेंगलुरु के इस मैदान पर अब तक पांच टी-20 मैच खेले हैं। इसमें उसे तीन में जीत और दो में हार मिली है। हालांकि इस मैदान पर खेले गए पिछले दो टी-20 मैचों में उसे जीत मिली है।
मध्यक्रम को उठानी होगी जिम्मेदारी
रविवार को विशाखापट्टनम में खेले गए पहले टी-20 मैच में मेजबान टीम का मध्यक्रम पूरी तरह से फ्लॉप रहा था। भारत ने मैच में सात विकेट पर 126 रन बनाए थे। उसके सिर्फ तीन ही बल्लेबाज लोकेश राहुल (50), महेंद्र सिह धोनी (नाबाद 29) और कप्तान विराट कोहली (24) ही दहाई के आंकड़े तक पहुंच पाए थे। ऐसे में दूसरे टी-20 में भारतीय मध्यक्रम को अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी।
गेंदबाजों से पिछले मैच जैसे प्रदर्शन की उम्मीद
लो-स्कोरिंग मैच होने के बावजूद पहले टी-20 में भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा था। यही वजह रही थी कि ऑस्ट्रेलिया को 127 रन का लक्ष्य हासिल करने के लिए आखिरी गेंद तक का इंतजार करना पड़ा था। टीम प्रबंधन को अपने गेंदबाजों से दूसरे टी-20 में भी ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी।
दोनों टीमें इस प्रकार हैं
भारत :- विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी, कृणाल पंड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल और मयंक मार्कंडेय।
ऑस्ट्रेलिया :- एरॉन फिंच (कप्तान), डी आर्सी शार्ट, पैट कमिंस, एलेक्स कैरी, जेसन बेहरेनडोर्फ, नाथन कूल्टर नाइल, पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लियोन, ग्लेन मैक्सवेल, झाय रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, मार्क्स स्टोइनिस, एश्टन टर्नर और एडम जम्पा।

Related Articles

Back to top button