National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

बड़ी खबर: अब ड्राइविंग लाइसेंस भी लिंक कराना होगा आधार, वरना…!

केंद्र सरकार आधार कार्ड को सभी जरूरी सेवाओं के लिए अनिवार्य करने में जुटी हुई है. मोबाइल और पैन कार्ड को आधार से लिंक करने को अनिवार्य बनाने के बाद सरकार ड्राइविंग लाइसेंस को भी इससे जोड़ने की तैयारी कर रही है.  सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर ने शुक्रवार को कहा कि वह ड्राइविंग लाइसेंस को भी आधार से लिंक करने पर विचार कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि इस संबंध में उन्होंने परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से भी बात की है.

बड़ी खबर: अब ड्राइविंग लाइसेंस भी लिंक कराना होगा आधार, वरना...!

राम रहीम के डेरे में थीं विषकन्याएं, जो साध्वियों को बाबा के पास जाने को कर देती थीं मजबूर

रवि शंकर ने कहा, हो रहा है विचार

रवि शंकर ने कहा कि हमने मनी लॉन्ड्रिंग रोकने के लिए पैन को आधार कार्ड से लिंक किया. अगर ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से जोड़ दिया जाता है, तो इससे डुप्लीकेट लाइसेंस की संख्या पर लगाम कसने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि आधार डिजिटल आइडेंटिटी है. डिजिटल गवर्नेंस अच्छा शासन होता है.

शराबियों पर कसेंगे शिकंजा

इससे पहले मई में भी रविशंकर ने ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से जोड़ने की बात कही थी. उस समय रविशंकर प्रसाद ने कहा था कि ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि डुप्लीकेट लाइसेंस की संख्या कम की जा सके. इसका एक फायदा यह भी होगा कि जो डुप्लीकेट लाइसेंस लेने के बाद शराब पीकर गाड़ी चलाते हैं, उन पर शिकंजा कसना आसान हो जाएगा.

इन चीजों के लिए अनिवार्य हो चुका है आधार

केंद्र सरकार जहां अब ड्राइविंग लाइसेंस को आधार से लिंक करने की योजना बना रही है. वहीं, इससे पहले पैन कार्ड और आपके मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया तो आपके लिए आईटीआर फाइल करने में दिक्कत हो सकती है.

मोबाइल नंबर को भी करना है आधार से लिंक

इसी तरह सरकार ने मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करने को भी अनि‍वार्य कर दिया है. अगले साल फरवरी से पहले अगर आप ने ऐसा नहीं किया तो आपका मोबाइल नंबर बंद हो सकता है. इसलिए आप जल्द से जल्द अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराएं.

 

Related Articles

Back to top button