स्पोर्ट्स

भारत-ऑस्ट्रेलिया का पहला टी 20 मैच आज

  • कोहली ने पिछली बार नवंबर 2017 में भारतीय जमीन पर टी-20 खेला था
  • इस मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर शाम 7:00 बजे से होगा

नई दिल्ली : भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच दो टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज विशाखापट्टनम में खेला जाएगा। कप्तान विराट कोहली की टीम में वापसी होगी। वे न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी दो वनडे और टी-20 सीरीज से बाहर थे। कोहली 16 महीने बाद घरेलू मैदान पर टी-20 मुकाबला खेलेंगे। उन्होंने पिछला टी-20 न्यूजीलैंड के खिलाफ नवंबर 2017 में तिरुवनंतपुरम में खेला था। भारतीय टीम को उस मुकाबले में छह रन से जीत मिली थी।कोहली के बिना भारत ने पिछले 16 महीने में घरेलू मैदान पर छह मुकाबले खेले। इन सभी में टीम को जीत मिली। कोहली ने अब तक कुल 65 टी-20 में 2167 रन बनाए। इस दौरान उनका औसत 49.25 रहा। वहीं, घरेलू मैदान पर उन्होंने 22 मैच में 41.41 की औसत से 704 रन बनाए। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक कुल 18 टी-20 खेले गए हैं। इनमें भारत 11 और ऑस्ट्रेलिया छह मुकाबलों में विजेता रहा। एक मुकाबले में नतीजा नहीं निकला। भारत का सक्सेस रेट 64% है।

वहीं, भारतीय मैदानों पर दोनों टीमों के बीच पांच मैच हुए। इनमें भारत चार जीता। जबकि, एक मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। भारत का सक्सेस रेट 80% है। लोकेश राहुल करण जौहर के टीवी चैट शो में महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी करने के मामले टीम से सस्पेंड हो गए थे। हालांकि, बीसीसीआई ने बाद में प्रतिबंध को हटा दिया था। इससे हार्दिक पंड्या को न्यूजीलैंड में सीरीज खेलने का मौका भी मिल गया था। राहुल को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 और वनडे सीरीज के लिए चुना गया है। इससे उन्हें अंतिम एकादश में रखा जा सकता है। उन्हें रोहित शर्मा की जगह मैच में उतारा जा सकता है। रोहित को आराम देने की बात कही जा रही है। दाएं हाथ के स्पिनर मयंक मार्कंडेय को इस मैच में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू का मौका मिल सकता है। उन्हें कुलदीप यादव की जगह टीम में लिया गया है। मार्कंडेय ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए पिछले सीजन में 14 मैच में 15 विकेट लिए। वहीं, पिछले पांच घरेलू मुकाबलों में 17 विकेट हासिल किए। मयंक को अगर डेब्यू का मौका मिला तो वे देश के 79वें टी-20 खिलाड़ी होंगे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

भारत :-  विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), लोकेश राहुल, शिखर धवन, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, सिद्धार्थ कौल, मयंक मार्कंडेय।

ऑस्ट्रेलिया :- एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स केरी, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, डी आर्सी शॉर्ट, मार्क्स स्टोइनिस, पैट कमिंस, ग्लेन मैक्सवेल, झाए रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, नाथन कुल्टर नाइल, पीटर हैंड्सकॉम्ब, जेसन बेहरेनडॉर्फ, एश्टन टर्नर, एडम जम्पा।

घरेलू मैदान पर पिछले 7 मैच से नहीं हारा भारत

साल               किसके खिलाफ                 मैदान                          नतीजा

2018                 वेस्टइंडीज                        चेन्नई                          भारत 6 विकेट से जीता
2018                 वेस्टइंडीज                        लखनऊ                        भारत 71 रन से जीता
2018                 वेस्टइंडीज                        कोलकाता                    भारत 5 विकेट से जीता
2017                 श्रीलंका                             मुंबई                            भारत 5 विकेट से जीता
2017                 श्रीलंका                             इंदौर                            भारत 88 रन से जीता
2017                 श्रीलंका                             कटक                           भारत 93 रन से जीता
2017                 न्यूजीलैंड                          तिरुवनंतपुरम               भारत 6 रन से जीता
2017                 न्यूजीलैंड                          राजकोट                       न्यूजीलैंड 40 रन से जीता

Related Articles

Back to top button