टॉप न्यूज़लखनऊ

लोन न मिलने से रूक सकता है मेट्रो का काम,

lucknow-metro_1467632717यूरोपियन यूनियन बैंक से मिलने वाले 3502 करोड़ रुपये का लोन लखनऊ मेट्रो के लिए संजीवनी के समान समझा जा रहा है। मुश्किल तो यह है कि इस ऋण की 750 करोड़ रुपये की पहली किस्त ही अभी तक नहीं जारी हुई।
 
एलएमआरसी के लिए यह बजट मेट्रो के कोच खरीदने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए जरूरी है। अगर यह लोन नहीं मिला तो मार्च में शुरू होने वाला मेट्रो का कॉमर्शियल संचालन अटक सकता है। 

बृहस्पतिवार को प्रेसवार्ता में यह जानकारी एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने दी। एमडी ने बताया कि ईआईबी से मिलने वाला लोन नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर पर आने वाले 6928 करोड़ रुपये के खर्च का अहम हिस्सा है। 

पहली किस्त जारी होने का ही इंतजार है, इसके बाद बाकी की रकम मिलने में दिक्कत नहीं आएगी। एमडी ने कहा कि यह लोन लेकिन हमें केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के माध्यम से मिलना है। 

हम मंत्रालय के अधिकारियों के लगातार संपर्क में हैं, जिससे पहली किस्त जल्दी मिल सके। एमडी ने बताया कि फ्रांस की कंपनी अलस्टॉम को नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर के लिए 80 कोच की आपूर्ति करनी है।

इसके लिए 1069.81 करोड़ रुपये का भुगतान एलएमआरसी को करना होगा। ऐसे में यूरोपियन यूनियन से मिले वाली रकम की ज्यादा जरूरत है। उन्होंने बताया कि पहली फिलहाल अक्तूबर तक पहली किस्त मिलने की बात कही गई है। 

श्रीसिटी चेन्नई से लौटे एमडी कुमार केशव का कहना है कि अलस्टॉम अभी 30 नवंबर तक कोच की आपूर्ति करने की बात कह रही है। एक दिसंबर से अगर हमें ट्रायल शुरू करना है।

 

Related Articles

Back to top button