स्पोर्ट्स

विराट कोहली के शतक और महेंद्र सिंह धोनी के छक्के से जीता भारत

India vs Australia, 2nd ODI Highlights: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को एडिलेड वनडे में 6 विकेट से मात देकर तीन मैच की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली है. भारत को आखिरी ओवर में जीत के लिए 7 रन चाहिए थे और इस ओवर की पहली ही गेंद पर धोनी ने छक्का जड़ दिया और फिर एक रन लेकर भारत को कंगारू टीम पर 6 विकेट से यादगार जीत दिला दी. सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला 18 जनवरी को मेलबर्न में खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में यह भारत की दूसरी जीत है. इससे पहले उसने साल 2012 में खेले गए वनडे मैच में 4 विकेट से जीत हासिल की थी. उस मैच भी धोनी ने फिनिशर की भूमिका में वाहवाही लूटी थी. 7 साल बाद एक बार फिर वह कंगारुओं के खिलाफ भारत को जीत तक ले गए.

विराट कोहली के शतक और महेंद्र सिंह धोनी के छक्के से जीता भारतलक्ष्य का पीछा करने के मामले में दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों ने जब अपना कमाल दिखाया तो भारत के लिए 299 रन के लक्ष्य को बौना साबित करना आसान हो गया. कोहली ने 112 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से 104 रन बनाए, जबकि पिछले मैच में अपनी धीमी बल्लेबाजी के कारण आलोचकों के निशाने पर रहे धोनी ने 54 गेंदों पर नाबाद 55 रन की पारी खेली और विजयी शॉट लगाकर फॉर्म में वापस लौटे. भारत ने चार गेंद शेष रहते ही चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर दिया.

कोहली का एडिलेड ओवल के प्रति पुराना प्यार जाग उठा. भारतीय कप्तान ने इस मैदान पर अपना पांचवां अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा किया. उन्होंने तब जिम्मेदारी संभाली, जब शिखर धवन (28 गेंदों पर 32 रन) तेजतर्रार शुरुआत देकर पवेलियन लौट गए थे. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज को जेसन बेहरनडार्फ ने मिड ऑफ पर कैच कराया. कोहली को ऐसे मौके पर पारी संवारनी थी और रनगति भी बनाए रखनी थी. रोहित शर्मा (52 गेंदों पर 43 रन) और धवन ने पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े थे. रोहित ने इस साझेदारी के दौरान दर्शक की भूमिका निभाई थी. उन्होंने बाद में हाथ खोले और पीटर हैंडस्कॉम्ब के बेहतरीन प्रयास से कैच आउट होने से पहले कोहली के साथ दूसरे विकेट के लिए 54 रन जोड़े.

कोहली ने किसी तरह की जल्दबाजी नहीं दिखाई. रोहित के बाद उन्होंने अंबति रायडू (36 गेंदों पर 24 रन) के साथ भी 59 रन की साझेदारी निभाई, लेकिन दर्शकों को क्रिकेट का असली आनंद तब देखने को मिला, जब कोहली और धोनी क्रीज पर थे. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 82 रन जोड़े. कोहली बेहरनडार्फ और नाथन लियोन पर छक्के लगाए तथा 108 गेंदों पर वनडे में 39वां और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 64वां शतक पूरा किया. वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर (100) और रिकी पोंटिंग (71) के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

विराट कोहली का 39वां वनडे शतक

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में फेल होने के बाद टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने धमाकेदार वापसी करते हुए एडिलेड वनडे में कंगारू टीम के खिलाफ शानदार शतक जड़ दिया है. यह कोहली के वनडे करियर का 39वां शतक है और वह अब सचिन तेंदुलकर के वनडे में वर्ल्ड रिकॉर्ड 49 शतकों से 10 शतक दूर रह गए हैं.

कोहली ने इसके बाद हालांकि झाए रिचर्डसन की गेंद फ्लिक करके डीप मिडविकेट पर कैच दे दिया जिससे मैच रोमांचक स्थिति में पहुंच गया. जब वह आउट हुए तो भारत को 38 गेंदों पर 57 रन चाहिए थे. धोनी और दिनेश कार्तिक (14 गेंद पर नाबाद 25) क्रीज पर थे. इन दोनों ने फिनिशर की अपनी भूमिका से न्याय करते हुए टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. धोनी ने पहले लियोन पर छक्का जड़ा और जब आखिरी ओवर में सात रन की दरकार थी तब बेहरेनडोर्फ की पहली गेंद छह रन के लिए भेजी. इससे उन्होंने अपना 69वां अर्धशतक भी पूरा किया.

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने शॉन मार्श की 123 गेंदों पर खेली गई 131 रनों की पारी के दम पर निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 298 रन बनाए थे. मार्श के अलावा ग्लैन मैक्सवेल ने 48 रनों का योगदान दिया था और मार्श के साथ छठे विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी की थी. इन दोनों के रहते ऑस्ट्रेलियाई टीम 310 के पार आसानी से जाती दिख रही थी, लेकिन भुवनेश्वर कुमार ने 48वें ओवर में इन दोनों बल्लेबाजों को आउट कर उसे 300 के अंदर ही रहने दिया. भारत के लिए भुवनेश्वर ने चार और मोहम्मद शमी ने तीन विकेट अपने नाम किए. रवींद्र जडेजा को एक सफलता मिली.

Related Articles

Back to top button