अजब-गजब

व्हाट्सएप यूजर्स के लिए खुशखबरी! अब नए फीचर्स से सुरक्षित हुआ आपका मैसेज

एजेन्सी/ 108471-476240-whatsappनई दिल्ली: दुनिया में सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप यूजर्स के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब व्हाट्सएप पर आपके मैसेज को कोई भी नहीं पढ़ पाएगा। यहां तक कि आपके मैसेज को कोई भी हैक नहीं कर पाएगा। कोई भी संस्था आपके मैसेज को नहीं पढ़ सकती है। इस नए सेक्यूरिटी फीचर्स के आने के बाद व्हाट्सएप सेंडर और रिसीवर यही दो लोग मैसेज को पढ़ पाएंगे। तीसरा कोई भी आपके भेजे गए मैसेज को नहीं देख पाएगा। अब सिर्फ मैसेज भेजनेवाला और जिसे भेजा गया है वही पढ़ पाएगा।

 

कंपनी ने इस बाबत घोषणा की है कि इस सर्विस के जरिए भेजे गए सभी मैसेज पूरी तरह एन्क्रिप्टेड ‌होंगे। अब व्हाट्सऐप उन चुनिंदा प्लेटफॉर्म में शामिल हो गया है जिन पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड डिफॉल्ट हो जाता है।
 
अब तक व्हाट्सएप के मैसेज सुरक्षा एजेंसियों से लेकर हैकर तक कोई भी इंटरसेप्ट कर सकता था, लेकिन अब मैसेज ऐसे कोड में जाएगा कि जिसे कोई भी नहीं पढ़ पाएगा। दरअसल व्हाट्सएप ने यूजर्स की निजता (प्राइवेसी) को ध्यान में रखकर व्हाट्सऐप के मैसेज की सुरक्षा बढ़ाई है। व्हाट्सएप के सबसे ताजा वर्जन से कॉल, मैसेज, फोटो, वीडियो, फाइल, आवाज सब कुछ खास कोड के जरिए यूजर के पास जाएगा। उस खास कोड के जरिए वो मैसेज सुरक्षित रहेगा। इस तरह से वो मैसेज भेजनेवाले और जिसे भेजा गया है, तक ही सीमित रहेगा। गौर हो कि व्हाट्सएप दुनिया की सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस है। इसके दुनिया भर में 100 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं।  

Related Articles

Back to top button