स्वास्थ्य

शरीर के सारे रोग मिटाती, है ग्रीन कॉफी बींस

ग्रीन कॉफी बींस का नाम आपने इंटरनेट पर काफी सुन और देख रखा होगा। दरअसल यह कॉफी बींस ही होती हैं मगर बिना रोस्‍ट की हुई होती हैं। वो कॉफी बींस जो रोस्‍ट की हुई होती हैं, उनमें से प्राकृतिक एंटीऑक्‍सीडेंट निकल जाता है और फिर वह स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से ठीक नहीं होती।

ये भी पढ़ें : अभी-अभी : सोनिया गांधी ने खाया जहर, हॉस्पिटल में हुई मौत… मचा हडकंप

वे लोग जो वेट लॉस कर रहे हैं, उन्‍होंने ग्रीन कॉफी बींस का नाम जरुर सुन रखा होगा। इसका प्रचार विदेश में सबसे पहले किया गया था।ग्रीन कॉफी बीन्स में आम कॉफी के मुकाबले ज्यादा क्लोरोजेनिक एसिड होता है। कहा जाता है कि यह एसिड हेल्थ के लिये काफी अच्छा होता है। आइये जानते हैं ग्रीन कॉफी बींस के स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के बारे में ….

ये भी पढ़ें : 500 और 2000 रुपए के नोटों के बाद अब आएगा एक और नया नोट

इसमें होता है ढेर सारा एंटीऑक्‍सीडेंट इसमें ढेर सारा एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो फी रैडिकल्‍स का खात्‍मा करता है और पूरे स्‍वास्‍थ्‍य को ठीक रखता है। बिना प्रोसेस वाली कॉफी बींस में क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है, जो कि डायबिटीज़ से बचाता है। मेटाबॉलिज्‍म बढ़ाए कॉफी बीन्स में उपस्थित क्लोरोजेनिक एसिड को मेटाबॉलिज्‍म बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है। यह हमारे शरीर के बेसल मेटाबोलिक दर (बीएमआर) को काफी हद तक बढ़ाता है, जो लिवर से रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को ज्‍यादा मिलने से रोकता है। ग्लूकोज की कमी के कारण, हमारा शरीर अपने ग्लूकोज की आवश्यकता को पूरा करने के लिए जमे हुए फैट को जलाने लगता है। इस प्रकार, शुद्ध ग्रीन कॉफी बीन्स हमारे मेटाबॉलिज्‍म को बढा कर फैट बर्न करती है।

Related Articles

Back to top button