जीवनशैली

साड़ियों को नई जैसी बनाने के लिए अलमीरा में रखनी होगी ये चीज

हर महिला को अपनी साड़ियों और कपड़ो से बहुत ज्यादा प्यार होता है। किसी भी इवेंट या फंक्शन पर आप यहीं चाहती हैं कि आप और आपके कपड़े सबसे ज्यादा सही लगें। ऐसे में जब आप लंबे समय के बाद अपनी कोई पुरानी साड़ी को निकालती हैं तो निराशा ही आपके हाथ लगती है।

साड़ियों को नई जैसी बनाने के लिए अलमीरा में रखनी होगी ये चीज,सालों साल चमकेगी आपकी फेवरेट साड़ीक्योंकि लंबे समय तक अगर saree की देखभाल ना किया जाए तो उस पर या तो किड़े लग जाते हैं, या फिर किसी तरह के दाग। अगर आपके साथ भी ऐसा ही कुछ हुआ है तो टेंशन ना लें। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिससे आपकी फेवरेट साड़ी सालों साल तक बिल्कुल सही रहेगी।

आप saree के कपड़ो को बॉक्स में रखते समय उसमें फिनाइल की गोलियां रखती होंगी। जिससे उनमें कीड़े नहीं लगते हैं, या किसी तरह की बदबू नहीं आती है। ऐसे ही आप अपनी साड़ी को रखते समय भी उसमे फिनाइल की गोलियों का इस्तेमाल करें। लेकिन ध्यान रहे कि ये गोलियां थोड़ी दूर रखे,नहीं तो साड़ी का रंग उड़ सकता है। इसके अलावा आप चाहें तो नीम की पत्तियों को भी अलमारी में कपड़ो के साथ रख सकती हैं।

saree में रेगुलर हवा लगना भी जरूरी है, ऐसा न होने से, थोड़े समय बाद साडी में से बदबू आने लग सकती है। इससे बचने के लिए हर 1-2 महीने के बाद, साड़ी को निकालकर उसे थोड़ी हवा लगने दें। लेकिन ध्यान रहे, साड़ी बहुत ज्‍यादा देर धूप में ना रखें नहीं तो साड़ी का कलर खराब हो सकता है।

अगर आपके पास बनारसी साड़ी है तो उसे हैंगर में लटका रकर रखें। इससे saree सही और सुरक्षित रहेंगी। लेकन बनारसी साड़ियों के लिए प्लास्टिक के हैंगर का ही इस्तेमाल करें। ये ज्यादा फायदेमंद रहेगा। वर्क या एम्ब्रॉइडरी वाली साड़ियों को सही तरीके से रखने के लिए उनके अंदर की तरफ एक लाइनिंग लगवा लें, जिससे उसकी सिलाई और धागे सेफ रहें।

Related Articles

Back to top button