जीवनशैली

सावधान! ज्यादा हल्दी खाने से हो सकती है पथरी की बीमारी

हल्दी का इस्तेमाल ज्यादातर घरों में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा हल्दी में कई ऐेसे गुण भी मौजूद हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये हमें कई तरह की बिमारियों से बचाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा हल्दी का इस्तेमाल आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। जी, हां गुणों से भरपूर हल्दी का अगर ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो ये आपके लिए उतनी ही ज्यादा हानिकारक भी हो सकती है। जानिए क्या हैं हल्दी के ज्यादा सेवन से होने वाले नुकसान।

Turmeric में ऑक्सलेट की बहुत ज्यादा मात्रा होती है इसलिए ज्यादा हल्दी के इस्तेमाल से आपको पथरी की परेशानी हो सकती है। ये ऑक्सलेट शरीर में मौजूद कैल्शियम के साथ मिलकर कैल्शियम ऑक्सलेट बना लेता है, जो धीरे-धीरे किडनी में जमा होता रहता है और पथरी का कारण बनता है।

इसके अलावा अगर आप ज्यादा हल्दी का इस्तेमाल करते हैं,तो डायरिया की परेशानी भी हो सकती है। क्योंकि हल्दी में कर्क्युमिन पाया जाता है, जो कि कई बिमारियों के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन शरीर में ज्यादा कर्क्युमिन की मात्रा मौजूद होने से डायरिया हो सकता है जिससे जी मिचलाने या उल्टी की समस्या भी हो सकती है। इसके अलावा Turmeric के कारण आपके शरीरमें आयरन की कमी भी हो सकती है। आयरन की कमी से एनीमिया जैसी बिमारी होने का खतरा भी होता है।

इन सभी परेशानी से बचने के लिए ये जरूरी है कि आप सही मात्रा में हल्दी का इस्तेमाल करें। एक दिन में हमें 2 या 3 चम्मच से ज्यादा हल्दी का सेवन नहीं करना चाहिए। हल्दी दूध बनाने के लिए एक ग्लास दूध में एक छोटी चम्मच हल्दी का ही इस्तेमाल करना सहेतमंद होता है।

Related Articles

Back to top button