जीवनशैली

सिरदर्द और जोड़ों के दर्द को 5 मिनट में ठीक करेगा तेजपत्ता

तेजपत्ता का इस्तेमाल भारतीय रसोई में किया जाता है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर खाने का स्वाद और खूशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन ये सेहत के लिए भी कई तरीको से फायदेमंद होता है।

सिरदर्द और जोड़ों के दर्द को 5 मिनट में ठीक करेगा तेजपत्ता तेजपत्ता में फ्लेवोनॉड्स, एंटी-ऑक्‍सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसे खाने से डायबीटीज से पीड़ित मरीज को फायदा होता है। इन सबके अलावा ये एक तेजपत्ता सिरदर्द और जोड़ो के दर्द से भी कुछ ही मिनटो में राहत दिलाता है। तेजपत्तों से बनी ड्रिंक आपके शरीर से हर प्रकार के दर्द को आसनी से ठीक कर देगी। हम बताते हैं ड्रिंक बनाने के सही तरीका।

ड्रिंक बनाने के लिए आपको चाहिए होगा 3 बड़े तेजपत्ते,2 मध्यम आकार के नींबू, आधा लीटर पानी। अब इस ड्रिंक को बनाने के लिए सबसे पहले सबसे पहले तेज पत्तों को अच्छी तरह पानी से साफ कर लें। उसके बाद अब नींबू को 7-8 टुकड़ों में काट लें। फिर एक बर्तन में पानी लें और दोनों सामग्रियों को डाल दें। अब इसे थोड़ी देर उबलने दें ताकि इसका अर्क निकल जाए। इस ड्रिंक को ठंडा हो जाने दें और फिर पिएं।

इस ड्रिंक में दर्द निवारक के कई गुण मौजूद हैं। इसलिए अगर आपको जोड़ो में या सिर में दर्द है तो ये ड्रिंक आपके लिए कई तरीकों से फायदेमंद साबित हो सकती है। इसके अलावा तेजपत्तों में एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं जिससे शरीर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाया जा सकता है। नसों में सूजन होने पर आप अगर दालचीनी, लौंग और तेजपत्ता को साथ में मिलाकर पीस कर लगाएं तो आपको दर्द से राहत मिलेगी।

Related Articles

Back to top button