जीवनशैलीस्वास्थ्य

ज़्यादा नमक बन सकता है किडनी के ख़राब होने का कारण

किसी भी खाने को स्वादिष्ट बनाने में सबसे बड़ा हाथ नमक का होता है.पर क्या आपको पता है की ज़्यादा नमक का इस्तेमाल आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.इसलिए खाने में नमक का इस्तेमाल हमेशा सीमित मात्रा में ही करना चाहिए.

ये भी पढ़ें : बड़ी खबर: अभी-अभी हुई BJP के इस बड़े नेता की मौत

आइये जानते है ज़्यादा नमक के सेवन से होने वाले नुकसानों के बारे में-

1-ज़्यादा नमक खाने से शरीर में सूजन की समस्या हो सकती है.कभी कभी बॉडी में सोडियम की मात्रा अधिक हो जाती है.ज्यादा नमक का सेवन भी सोडियम को बढ़ाने का कारन बन सकता है.सोडियम बॉडी में पानी के लेवल को बढ़ाता है जिससे शरीर में सूजन आने लगती है. .

2-अधिक नमक खाने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है.जो दिल की बीमारी का भी कारन बन सकता है.ज़्यादा नमक बॉडी सोडियम की मात्रा के बढ़ने का कारन होता है जिसका सीधा असर हमारे ब्लड प्रेशर पर पड़ता है. इसलिए अगर आप अपने ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखना चाहते है तो खाने में नमक का कम इस्तेमाल करे.

ये भी पढ़ें : बड़ी खबर: अभी-अभी बॉलीवुड की इस मशहुर अभिनेत्री की दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत

3-अधिक नमक के से सेवन से किडनी के भी ख़राब होने का खतरा रहता है.अगर आप ज़्यादा नमक का सेवन करते है तो उसका सबसे गहरा हमारी किडनी पर पड़ता है. जिससे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते जिसके कारन किड़नी जैसे भयंकर रोग के होने की भी संभावना बढ़ जाती है.

Related Articles

Back to top button