मध्य प्रदेशराज्य

मध्य प्रदेश में निकाय चुनाव के दौरान अब तक 6 करोड़ की शराब हुई जब्त

भोपाल : मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव (MP Panchayat Election) और नगरीय निकाय चुनाव (MP Nagriya nikaay chunaav) की प्रक्रिया जारी है. इन चुनावों को निर्विघ्न और शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) के निर्देश पर पुलिस और प्रशासन पूरी तरह चौकस है. प्रदेश में अब तक लगभग छह करोड़ की शराब जब्त की गई है. चुनाव को देखते हुए पुलिस ने बड़ी संख्या में लाइसेंसी हथियार भी जमा कराए हैं. वहीं अवैध हथियार रखने वालों और अवैधानिक गतिविधियां रोकने के लिए भी कार्रवाई की जा रही है.

प्रदेश में 2 लाख 58 हजार 131 लाइसेंसी हथियार जमा करवाए गए हैं. प्रिवेन्टिव सेक्सन ऑफ सीआरपीसी के तहत एक लाख 89 हजार 833 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है. अभी तक 24 हजार 6 गैरजमानती वारंट की तामीली भी की गई है. यह भी पढ़ें : बिजनौर में दलित नाबालिग लड़की ने छेड़छाड़ से आहत होकर तेजाब पिया.

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने जानकारी दी है कि एक जून से 11 जुलाई 2022 तक प्रदेश में 64 हजार 773 बल्क लीटर मदिरा जब्त की गई है. जब्त की गई मदिरा का अनुमानित मूल्य सात करोड़ सात लाख 99 हजार 344 रुपये है.

पंचायत एवं नगरीय निकाय आम निर्वाचन-2022 में कानून-व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है. प्रदेश में अभी तक 1,349 गैर लाइसेंसी हथियार (आर्म्स) जब्त किए जा चुके हैं. प्रदेश में 2 लाख 58 हजार 101 लाइसेंसी हथियार जमा करवाए गए हैं. प्रिवेन्टिव सेक्सन ऑफ सीआरपीसी में एक लाख 73 हजार 714 व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई की गई है. अभी तक 20 हजार 984 गैर जमानती वारंट की तामीली भी की गई है.

राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने जानकारी दी है कि- ” एक जून से दो जुलाई 2022 तक प्रदेश में 51 हजार 366 बल्क लीटर मदिरा जब्त की गई है, जिसका अनुमानित मूल्य पांच करोड़ 82 लाख 80 हजार 209 रुपये है. सर्वाधिक 13 हजार 96 बल्क लीटर शराब धार जिले में जब्त की गई है.” राज्य निर्वाचन आयेाग के सचिव सिंह ने जानकारी दी है कि मतदान समाप्त होने के समय से 48 घंटे पहले से शराब की दुकानें भी बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं.

Related Articles

Back to top button