उत्तराखंड

डीएम ने किसानों संग काटी फसल, लोकप्रिय आईएएस में जुड़ा एक और नाम

देहरादून (गौरव ममगाई): कभी सोचा है एक आईएएस किसानों के साथ खेत में उतरकर फसल की कटाई करने लगे. यह कल्पना-सी लग रही होगी, लेकिन उत्तराखंड में यह कल्पना हकीकत में तब्दील हुई तो लोग हैरान रह गए. जी हां, यह वाक्या है उत्तराखंड के ऊधमसिंहनगर का, जहां डीएम उदयराज सिह अचानक किसानों के बीच खेत में पहुंचे और उन्होंने काफी देर तक फसलों की कटाई की. डीएम को इस अंदाज में देखकर लोग उनके मुरीद हुए. इस तरह डीएम ने आम लोगों का दिल जीत लिया.

डीएम उदयराज सिंह कृषि अधिकारियों के साथ ग्राम मटकोटा पहुंचे. उन्होंने अचानक खेत में जाकर वास्तविक स्थिति जाननी चाही. यहां किसानों को खेत में देककर उनकी भी इच्छा हुई कि वह धान की कटाई करें, ताकि किसानों को प्रोत्साहित किया जा सके. उन्होंने धान की मढ़ाई भी की और वजन भी तुलवाया. उन्होंने किसानों को सरकारी योजनाओं की जानकारी भी दी. इस दौरान दर्जनों की संख्या में पहुंचे ग्रामीणों ने डीएम का वीडियो बनाया और सोशल मीडिया में जमकर तारीफ की.

उदयराज सिंह पर एक नजर ::
बता दें कि उदयराज सिंह ने इसी साल 1 जुलाई को यूएसनगर के डीएम के रूप में कार्यभार संभाला है. वह जिले में किसानों के कल्याण के लिए कई बार एक्शन में दिख चुके हैं. उत्तराखंड से पहले वह यूपी में पीसीएस अफसर के रूप में सेवा दे चुके हैं.

कई आईएएस जनता के दिलों में छाए::::

आईएएस दीपक रावत: दीपक रावत एक ऐसा नाम है, जिससे उत्तराखंड में बच्चा हो या बुजुर्ग, लगभग हर कोई वाकिफ है. जनता की समस्याओं को मौके पर जाकर समझना और सुधारना, विभागों में औचक निरिक्षण कर व्यवस्था जाँचना, दीपक रावत का यह अंदाज निराला है. जनता के साथ वह जितने सरल रहते हैं, जनता की उपेक्षा करने वालों के साथ उससे भी ज्यादा कठोर हैं. वर्तमान में दीपक रावत कुमाऊं के कमिश्नर हैं.

आईएएस डॉ. सौरभ गहरवार को कौन नहीं जनता. डॉ सौरभ की खासियत है कि वह जिस जिले में जाते हैं, वहां के लोग उनके कायल हो जाते हैं. हों भी क्यों न, डीएम सौरभ को सरकारी कार्य से जब भी समय मिलता है, वह आराम करने के बजाय दुर्गम क्षेत्रों में ग्रामीणों का इलाज करने पहुंच जाते हैं. सौरभ वर्तमान में रुद्रप्रयाग में डीएम हैं. इससे पहले वह टिहरी में डीएम रहते हुए भी पूरे जिले में खासे लोकप्रिय रहे थे. उनके ट्रांसफर के दौरान टिहरी के लोगों की आँखों में आंसू भी देखे गए थे.

मंगेश घिल्डियाल :: मंगेश घिल्डियाल अपनी सादगी के लिए जाने जाते हैं. वह रुद्रप्रयाग व अन्य पहाड़ी जिलों में डीएम रहते सरकारी स्कूलों में शिक्षक की भूमिका में नजर आते रहे. सरकारी स्कूलों को प्रोत्साहित करने के लिए उन्होंने अपने बच्चे को भी सरकारी स्कूल में डालकर लोगों को प्रेरित किया था. मंगेश घिल्डियाल के कार्यों से केंद्र सरकार भी प्रभावित दिखी है. वर्तमान में मंगेश केंद्र सरकार में अहम जिम्मेदारी निभा रहे हैं.

Related Articles

Back to top button