अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनवाने पर अड़े ट्र्ंप

अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनवाने पर अड़े अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपना पक्ष देश के सामने रखेंगे। राष्ट्रपति के तौर पर उनके ओवल कार्यालय से यह उनका पहला भाषण होगा जो टीवी पर प्रसारित होगा। दीवार निर्माण के लिए संसद में अनुमति नहीं मिली है। ऐसे में संभव है कि अमेरिका में इमरजेंसी लागू की जाए।

अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार बनवाने पर अड़े ट्र्ंप खर्चों के लिए फंड का अनुमोदन न मिलने से लगातार तीन सप्ताह से सरकारी कामकाज आंशिक रूप से बंद है। इस कारण हजारों संघीय कर्मचारियों को शुक्रवार को भी अपनी तनख्वाह नहीं मिली। सरकार के आंशिक रूप से ठप पड़े कामकाज को फिर से शुरू करने से पहले वह इस मुद्दे का हल चाहते हैं।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के अपने रुख पर सख्ती से कायम रहते हुए मंगलवार की रात अपना पक्ष एवं तर्क राष्ट्र के सामने रखेंगे।
इसके बाद वह मैक्सिको सीमा पर दीवार की जरूरत पर बल देने के लिए उस इलाके का दौरा करने वाले हैं। ट्रंप का कहना है कि अवैध आवागमन रोकने के लांग टर्म सॉल्यूशन के लिए यह दीवार बनाना जरूरी है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने ट्वीट किया ट्रंप इस दौरे का उपयोग राष्ट्रीय सुरक्षा एवं मानवीय संकट से निपटने के काम में लगे लोगों से मिलने के लिए करेंगे।

दीवार बनाने में विरोध न हो, इसलिए लग सकती है इमरजेंसी
समाचार एजेंसी एपी के अनुसार, अमेरिका प्रशासन देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने के बारे में भी विचार कर रहा है ताकि राष्ट्रपति ट्रंप को इस दीवार परियोजना पर संसद की अनुमति के बिना कार्य करने की छूट मिल जाए। ट्रंप प्रशासन ने मैक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए 5.6 अरब डॉलर की मांग की है लेकिन संसद से इसकी मंजूरी नहीं मिल पा रही है।

Related Articles

Back to top button