National News - राष्ट्रीयफीचर्ड

एक किसान के बेटे को मिली छत्तीसगढ़ की कमान, 10 दिन में कर्जमाफी का ऐलान

वरिष्ठ कांग्रेस नेता भूपेश सिंह बघेल छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री होंगे. विधायक दल ने भूपेश को नेता चुन लिया है. पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन खड़गे ने बघेल के नाम का ऐलान किया है. पीएल पुनिया ने एकजुटता का दावा करते हुए कहा कि सभी विधायक और नेता भूपेश के नाम पर सहमत हैं. नेता चुने जाने के बाद भूपेश ने राहुल गांधी और विधायकों के प्रति आभार जताया. उन्होंने कहा कि पार्टी के घोषणा पत्र पूरा करना मेरी प्राथमिकता है. बघेल ने कहा कि वादे के मुताबिक 10 दिन के भीतर कर्जा माफ होगा.
जीत के बाद से ही छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के सीएम पद के दावेदारों में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल नाम काफी ऊपर था. पीसीसी चीफ रहते ही उन्होंने कार्यकर्ताओं में जान डाली और प्रदेश में सरकार विरोधी लहर पैदा करने में काफी हद तक सफल माने जा रहे हैं. इतना ही नहीं, बीच चुनाव सीडी कांड में उन्हें जेल जाना पड़ा था. इसे लेकर कांग्रेस ने प्रदेश भर में प्रदर्शन किया था.

आक्रामक तेवर के लिए पहचाने जाने वाले बघेल ने जब राज्य में पार्टी की कमान संभाली तो कांग्रेस कई मोर्चों पर संकट से जूझ रही थी. राज्य में कांग्रेस के पहली पंक्ति के नेता झीरम घाटी नक्सली हमलों में मारे जा चुके थे, जिसमें विद्याचरण शुक्ला, तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार पटेल और महेंद्र कर्मा मुख्य तौर पर शामिल थे. ऐसे में पार्टी में न सिर्फ नेतृत्व का संकट था बल्कि लगातार तीन चुनाव हार चुकी पार्टी हताश थी.
2000 में जब छत्तीसगढ़ अलग राज्य बना तो बघेल पाटन सीट से विधानसभा पहुंचे थे. इस दौरान उन्हें कैबिनेट मंत्री भी बनाया गया. अक्टूबर 2014 में उन्हें छत्तीसगढ़ कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया और वे तब से इस पद पर हैं.

एक किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले बघेल राज्य में राजनीतिक दृष्टिकोण से अहम कुर्मी जाति से आते हैं. कांग्रेस का प्रदर्शन भी छत्तीसगढ़ की ओबीसी बेल्ट में खासा अच्छा रहा. ऐसे में जातीय समीकरण भी सीएम चुने जाने के दौरान दौरान उनके पक्ष में रहा.

Related Articles

Back to top button