जीवनशैली

एग्जाम टाइम में टेंशन फ्री रहने के लिए फॉलो करें ये 5 टिप्स!

सभी बच्चों के एग्जाम नदीक हैं. ऐसे में स्ट्रेस होना भी स्वाभाविक है. अच्छा परफॉर्म करने और अच्छे नंबर लाने के प्रेशर में कई लोग एग्जाम टाइम में तनाव के शिकार हो जाते हैं. लेकिन ये आप पर निर्भर करता है कि आप तनाव को अपने ऊपर कितना हावी होने देते हैं. बता दें, थोड़ा स्ट्रेस तो आपको अच्छा परफार्म करने के लिए प्रोतसाहित करता है. लेकिन ज्यादा स्ट्रेस आपकी परफार्मेंस के साथ सेहत पर भी असर डाल सकता है. हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो कर के आप अपने एग्जाम स्ट्रेस से फ्री रह सकेंगे.

ऐसे रहें एग्जाम में स्ट्रेस फ्री-

1. टहला करें- हमेशा एक जगह बैठकर प्रेशर में सिर्फ पढ़ाई करने से दिमाग पर बुरा असर पड़ता है. एग्जाम के समय दिमाग को थोड़ा आराम देना भी जरूरी होता है. इसलिए बीच-बीच में थोड़ा टहल लिया करें. बता दें, टहलने से आपका मूड फ्रेश होता है, दिमाग को सुकून मिलता है और आप ज्यादा ध्यान लगाकर पढ़ाई कर पाते हैं.

2. स्टडी प्लान बनाएं- जो बच्चे एग्जाम से पहले एक स्टडी प्लान बनाते हैं, उनको एग्जाम के समय में ज्यादा स्ट्रेस नहीं होता है. प्लान कर के पढ़ाई करने से कम समय में ज्यादा और सही तरीके से पढ़ाई कर पाते हैं.

3. पूरी नींद लें- एग्जाम के समय ये सबसे बड़ी समस्या होती है. एग्जाम के प्रेशर और ज्यादा पढ़ाई करने के कारण कई लोग एग्जाम के समय में ठीक तरह से सो नहीं पाते हैं. इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. लेकन अच्छी नींद लेने से दिमाग फ्रेश रहता है और आप लंबे समय तक किसी भी चीज को याद रख पाते हैं.

4. दोस्तों और फैमिली से बात करें- अगर आप स्ट्रेस को अपने ऊपर हावी होने देंगे तो ये आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. एग्जाम के समय में बीमार होने से आपकी सालभर की मेहनत खराब हो सकती है. इसलिए एग्जाम के समय दोस्तों और परिवार के लोगों के साथ अपनी समस्याएं जरूर शेयर करते रहें. इससे आपका स्ट्रेस कम होगा और आप पढ़ाई में मन लगा सकेंगे.

5. डाइट का ध्यान रखें- एग्जाम के समय एक हेल्दी डाइट फॉलो करना बहुत जरूरी है. एग्जाम के समय ज्यादा से ज्यादा डार्क चॉकलेट, ब्लूबेरी, बादाम आदि चीजें खाएं. इससे स्ट्रेस कम होता है. ग्रीन टी या ब्लैक टी का भी सेवन कर सकते हैं. इनके सेवन से शरीर में चुस्ती बनी रहती है और आप बिना स्ट्रेस लिए पढ़ाई कर पाते हैं.

Related Articles

Back to top button