जीवनशैली

कम पैसों में स्मार्ट शॉपिंग करने के लिए ये हैक्स अपनाएं


जीवनशैली : अगर आप उन लोगों में से है जो हर बार यही सोचकर जाते हैं कि लिमिटेड बजट और पैसों में शॉपिंग करनी है लेकिन बजट के बाहर पैसे उड़ाकर आ जाते हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ हैक्स जिनकी मदद से आप अनचाही चीजें खरीदने से बच जाएंगी। खासतौर पर ऐसी चीजें जिनकी आपके वॉरड्रोब में फिलहाल कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि यही वे गैर-जरूरी चीजें हैं जिन्हें खरीदने की वजह से आप बजट और तय लिमिट से ज्यादा पैसे खर्च कर देती हैं…
हाई हील्स पहनकर जाएं : जब बात शॉपिंग की आती है तो ज्यादातर लड़कियां फ्लैट और कंफर्टेबल सैंडल, शूज या स्नीकर्स पहनना पसंद करती हैं ताकि वे आराम से शॉपिंग कर सकें। लेकिन हम आपको हाई हील पहनने की सलाह इसीलिए दे रहे हैं ताकि आपका पूरा ध्यान आपके हील्स पर बैलेंस बनाकर चलने पर रहे और आप 10 अलग-अलग स्टॉल्स पर जाकर गैर-जरूरी चीजें नहीं खरीदेंगी और अपनी लिस्ट के हिसाब से ही शॉपिंग करेंगी।
दुखीं हों तो शॉपिंग के लिए न जाएं : बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने खराब दिन पर खुद को पैंपर करने के इरादे से लोकल शॉप या शॉपिंग मॉल्स में शॉपिंग करने पहुंच जाते हैं। हम आपको बता दें कि ऐसा करना कहीं से भी सही नहीं है और दुखी होने पर शॉपिंग करना एक बैड आइडिया है। हो सकता है कि वह वक्त आपको अस्थायी खुशी मिले लेकिन बेवजह खर्च किए गए पैसे बाद में आपको दुख ही देंगे।


नए नोट से पेमेंट करें : आपने भी फील किया होगा ना कि नए नोट अपने पास रखना कितना अच्छा लगता है और कोई भी उसे किसी और को देना नहीं चाहता। शॉपिंग के दौरान भी आप इसी साइकॉलजी का इस्तेमाल कर सकती हैं। एटीएम से निकले फ्रेश नोट लेकर शॉपिंग करने निकलें ताकि आप खुद को फालतू का खर्च करने से रोक सकें।
खर्च का हिसाब लगाते रहें : जब आप शॉपिंग के लिए निकलें तो एक बजट सेट कर लें और अपने फोन पर कैलक्युलेटर खोलकर रखें। आप जो भी सामान खरीदें उसकी कीमत को जोड़ते जाएं। काउंटर पर पहुंचकर बिल पेमेंट करने से पहले ही अगर आपको स्मार्टफोन पर दिख जाएगा कि आप कितना खर्च करने जा रहे हैं तो हो सकता है कि आप गैर-जरूरी चीजों की शॉपिंग न करें।

Related Articles

Back to top button