अन्तर्राष्ट्रीय

किम से दोबारा मिलेंगे ट्रंप, अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर मै बनवाऊंगा दीवार

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप बुधवार को अपना सालाना ‘स्टेट ऑफ दि यूनियन’ संबोधन कर रहे हैं। इन दौरान ट्रंप ने कहा कि अतीत में यहां बैठे बहुत से लोगों ने दीवार के लिए वोट दिया है, लेकिन एक उचित दीवार कभी नहीं बनी। मैं उसे बनवाऊंगा।
किम से दोबारा मिलेंगे ट्रंप, अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर मै बनवाऊंगा दीवार
इस संबोधन में ट्रंप ने आव्रजन, राष्ट्रीय सुरक्षा, व्यापार और काफी बंटी हुई कांग्रेस (संसद) में एकता की जरूरत जैसे कई अहम मुद्दों पर जोर दिया। बता दें संबोधन के साथ ही राष्ट्रपति पद पर ट्रंप के पहले कार्यकाल का उत्तरार्द्ध शुरू होगा।
ट्रंप ने संबोधन में बदले, प्रतिरोध और प्रतिशोध की राजनीति को खारिज करने का आह्वान किया है। उन्होंने ‘हास्यास्पद पक्षपातपूर्ण जांच’ की आलोचना करते हुए कहा कि जहां शांति और कानून है वहां युद्ध और जांच का स्थान नहीं।

वैध आव्रजकों की सराहना

ट्रंप ने वैध आव्रजकों की सराहना करते हुए कहा कि वह चाहते हैं कि लोग अमेरिका आएं लेकिन उन्हें वैध तरीके से आना होगा।

ट्रंप ने कहा कि अब कांग्रेस के लिए समय है कि दुनिया को दिखाए कि अमेरिका अवैध आव्रजन को खत्म करने और निर्दयी कोयोट्स, कार्टेल, ड्रग डीलर, और मानव तस्करों को व्यापार से बाहर करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

किम के साथ अच्छा रिश्ता

ट्रंप ने संबोधन में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को लेकर कहा है कि अभी बहुत काम किया जाना बाकी है। लेकिन मेरा किम के साथ रिश्ता अच्छा है। हम 27 और 28 फरवरी को वियतनाम में दोबारा मिलेंगे।

लोगों को अपनी उपलब्धियां गिनाते हैं

इस सालाना ‘स्टेट ऑफ दि यूनियन’ संबोधन में राष्ट्रपति अमेरिकी संसद को संबोधित करते हैं। इसमें वह अगले साल के लिए अपना विधायी एजेंडा और राष्ट्रीय प्राथमिकताएं सामने रखते हैं और अमेरिका के लोगों को अपनी उपलब्धियां गिनाते हैं।

अमेरिका में मंगलवार की रात (भारतीय समयानुसार बुधवार को सुबह 7:30 बजे) ट्रंप का यह संबोधन उनके द्वारा कांग्रेस के संयुक्त सत्र का तीसरा संबोधन है।
इससे पहले उन्होंने कांग्रेस के संयुक्त सत्र को 28 फरवरी 2017 को संबोधित किया था और इसे औपचारिक तौर पर ‘स्टेट ऑफ दि यूनियन’ संबोधन नहीं माना गया था। इस बार ‘स्टेट ऑफ दि यूनियन’ संबोधन का थीम ‘महानता को चुनना’ है।

चीन को बताया चोर

मैं चीन को ये साफ कर देना चाहता हूं कि हमारे उद्योगों को सालों तक लक्षित करने और हमारे बौद्धिक गुणों को चुराने के बाद, अमेरिकी नौकरियों और धन की चोरी का अंत हो गया है।

इसलिए हमने हाल ही में चीनी सामान पर 250 बिलियन डॉलर का टैरिफ लगाया है। अब हमारे खजाने में अरबों-अरबों रुपये आ रहे हैं। लेकिन मैं हमारा फायदा उठाने के लिए चीन पर दोष नहीं लगाऊंगा, मैं अपने नेताओं और प्रतिनिधियों को इस संकट की अनुमति देने के लिए दोषी मानता हूं।

Donald J. Trump

@realDonaldTrump

https://www.pscp.tv/w/bypNpDFvTlFsTFJub1dwUXd8MWRqR1hPZGRCTUVLWjv8xbYULPzQD2o_5Rkg_RWVMUYoRoiLr-KQbl–GM0I?t=1s 

The White House @WhiteHouse

LIVE now: President Trump’s second State of the Union Address

pscp.tv

32.1K people are talking about this

ईरान पर साधा निशाना

संबोधन में ट्रंप ने कहा कि ईरान में एक कट्टरपंथी शासन है, जो बुरे से बुरा काम कर रहा है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि भ्रष्ट शासन परमाणु हथियार हासिल न करे, मैंने ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका को बाहर कर लिया। हमने इसपर अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाए हैं।

Related Articles

Back to top button