अन्तर्राष्ट्रीय

चीन में खुलेंगे ‘चीन-भारत योग कॉलेज’ नाम से 50 नए योग कॉलेज

भारत के बाद चीन में भी मानसिक और आध्यात्मिक रूप में स्वस्थ जीवन जीने की प्राचीन कला ‘योग’ की लोकप्रियता बढ़ रही है. चीन में योग की लोकप्रियता को देखते हुए युन्नान प्रांत स्थित पहले योग कॉलेज ने देश में 50 शाखाएं खोलने की योजना बनाई है. अब चीन में योग के 50 कॉलेज और खुलेंगे. चीन की सरकारी मीडिया ने इस बात की जानकारी दी है.

चीन में खुलेंगे 'चीन-भारत योग कॉलेज' नाम से 50 नए योग कॉलेजप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के बाद साल 2015 में कुनमिंग की ‘युन्नान मिन्जू यूनिवर्सिटी’ में पहला ‘चीन-भारत योग कॉलेज’ स्थापित किया गया था. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के अनुसार युन्नान विश्वविद्यालय में उनकी पहली शाखा लिजिआंग में खोलने की घोषणा की गई थी. बढ़ती मांग पर गौर करते हुए ‘चीन-भारत योग कॉलेज’ ने इसे विभिन्न शहरों तक पहुंचाने का संकल्प लिया है.

एजेंसी ने चीन-भारत योग कॉलेज के डीन चेन लुयान के हवाले से कहा, ‘योग शिक्षा और शिक्षक प्रशिक्षण को बढ़ावा देने के लिए कुल 50 शाखाएं खोलीं जाएंगी.’ इस साल 21 जून को संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में भारत के बाद सबसे अधिक चीनी नागरिकों ने ही हिस्सा लिया था.

बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में भारत-चीन कॉलेज ने अपने पोस्‍ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू कर दिया है. यह चीन का पहला योग कॉलेज है. यह तीन साल का एक कोर्स है, जिसमें शुरू के दो साल की पढ़ाई चीन में और आखिरी साल की पढ़ाई भारत में करनी होगी.

Related Articles

Back to top button