फीचर्डराष्ट्रीय

चुनावों में हिंदुत्व के सबसे बड़े ब्रांड एंबेसडर बनकर सामने आये योगी आदित्यनाथ

बीजेपी के फायरब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ ने जब से उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री पद संभाला है उसके बाद से उनकी लोकप्रियता में लगातार इजाफा होता आया है. सीएम योगी का पार्टी में भी लगातार कद बढ़ता जा रहा है. यहां तक कि जिस राज्य में विधानसभा के चुनाव होते हैं, वह बीजेपी के स्टार प्रचारकों में रहते हैं.

उनकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि ट्विटर पर वह बड़े-बड़े नेताओं को पछाड़ते नजर आ रहे हैं. ट्विटर पर ट्रेंड कर रहे नेताओं की सूची अगर देखें तो योगी आदित्यनाथ बहुत तेजी से लोकप्रियता की सीढ़ियां चढ़ते जा रहे हैं.

ट्विटर ने सबसे ज्यादा सर्च किए और देखे गए नेताओं को लेकर अपने आंकड़े जारी किए हैं. इसमें योगी आदित्यनाथ चौथे नंबर पर हैं. सीएम योगी से पहले प्रधानमंत्री मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह हैं.

चार राज्यों में 70 सभाएं

मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में हो रहे विधानसभा चुनाव में योगी बीजेपी के चुनावी कैंपेन में अहम चेहरा रहे. पांच में से चार राज्यों में अकेले योगी आदित्यनाथ ने 70 सभाएं कीं. सीएम योगी ने सबसे ज्यादा 26 चुनावी सभाएं राजस्थान में कीं. वहीं, छत्तीसगढ़ में उन्होंने 19 चुनावी सभाएं की. मध्य प्रदेश में उन्होंने 17 चुनावी सभाओं को संबोधित किया. वहीं, तेलंगाना में सीएम योगी की 8 सभाएं हुईं.

बता दें कि सीएम योगी की 70 सभाओं में ज्यादातर सभाएं ऐसी जगहों पर हुईं जो हिंदुत्व के लिहाज से बीजेपी के लिए मुफीद हो सकती थी. यानी ऐसी सीटें चुनी गईं जहां पर हिंदुत्व, मंदिर, भगवा एक मुद्दे के तौर पर था और यहां पर मुसलमानों की आबादी ज्यादा थी.

इससे पहले योगी आदित्यनाथ ने कर्नाटक और गुजरात विधानसभा चुनाव में भी कई सभाओं को संबोधित किया. आंकड़ों के मुताबिक गुजरात की 35 में से 26 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की जहां पर योगी ने सभाएं की. कर्नाटक में भी योगी की सभाओं और सीट की जीत का अनुपात दूसरे नेताओं से बेहतर रहा.

योगी आदित्यनाथ की मांग बतौर स्टार कैंपेनर देश के सभी राज्यों से आ रही है और बीजेपी इसे भुनाने में कोई कोई कसर नहीं छोड़ रही. आप इस बात से अंदाजा से लगा सकते हैं कि पश्चिम बंगाल में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की रथ यात्रा के साथ-साथ योगी आदित्यनाथ की एक रथ यात्रा की मांग भी की गई है.

योगी आदित्यनाथ का खास किस्म का भगवा पहनावा, कानों में कुण्डलधारी और देशभर में गोरखनाथ पीठ से जुड़े उनके भक्त उन्हें खास बनाते हैं. गोरखनाथ पीठ की शाखाएं देश भर में फैली है और यही वजह है कि पूरे देश में योगी आदित्यनाथ की पहचान फायर ब्रांड लीडर के अलावा हिंदुत्व के पोस्टर ब्वॉय की बन गई है.

पार्टी प्रवक्ता डॉ चंद्रमोहन के मुताबिक कर्नाटक और गुजरात के चुनाव के बाद योगी आदित्यनाथ की मांग और बढ़ी है. पार्टी के साथ-साथ प्रत्याशी भी योगी की सभाएं मांगने लगे हैं. ये सीएम की बढ़ती लोकप्रियता ही है कि विपक्ष उन पर उतना ही हमलावर है जितना बीजेपी के दूसरे बड़े नेताओं पर है.

Related Articles

Back to top button