जीवनशैली

जल्दी वजन कम करने के लिए सिर्फ अपने चलने के तरीके में करें ये बदलाव

क्या आप भी अपने मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं. अगर हां, तो आप अकेले नहीं हैं. वजन करने की शुरुआत सबसे पहले वॉक करने के साथ करें. शुरुआत में ये वजन कम करने का सबसे बेस्ट तरीका है. आजकल के बिजी लाइफस्टाइल में लोगों को जिम जाने का समय नहीं मिल पाता है. लेकिन वॉक करने के लिए अपने बिजी शेड्यूल से कोई भी समय निकाल सकता है.

वजन कम करने के लिए वॉक करते समय ये ट्रिक्स जरूर फॉलो करें-

1. चलने की गति में करें बदलाव- कई स्टडी में साबित हो चुका है कि वॉक करने से कैलोरी बर्न होती हैं. ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी की स्टडी के मुताबिक, समय-समय पर अपने चलने की गति में बदलाव कर के आप ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं. स्टडी के मुताबिक, चलने की गति में बदलाव करने से मेटाबॉलिज्म 20 फीसदी ज्यादा बेहतर तरीके से काम करता है. हफ्ते में एक बार लंबी बॉक पर जरूर जाएं.

2. दिन में ज्यादा चलें– हम में से अधिकतर लोग एक तय समय पर वर्कआउट करते हैं. जल्दी वजन कम करने के लिए दिनभर में ज्यादा से ज्यादा चलने की कोशिश करें. अपनी दिनचर्या में 15-20 मिनट की वॉक को जरूर शामिल करें. जब भी तनाव और प्रेशर महसूस करें तो वॉक जरूर करें.

3. ढलान वाली जगह ज्यादा चलें- चढ़ाई वाली जगह पर चलने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हैं. इसलिए अपने आस-पास कोई ऐसी जगह ढूंढें, जिसका रास्ता पहाड़ की तरह चढ़ाई वाला हो. इस तरह चलने से आप 30 फीसदी ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं. साथ ही इस तरह चलने से मांसपेशियां और मेटाबॉलिज्म दोनों मजबूत होंगे.

4. सीढ़ियां चढ़ें- वजन कम करना चाहते हैं तो एलिवेटर के बजाए ज्यादा से ज्यादा सीढ़ियां चढ़ें. इसको अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें.

5. लक्ष्य बनाएं– खुद को मोटिवेट रखने के लिए अपना लक्ष्य जरूर तय करें. दिनभर में ज्यादा से ज्यादा चलने की कोशिश करें. जितना ज्याद चलेंगे, उतना ज्यादा वजन कम कर सकेंगे. तनाव से दूर रहें और वजन करने पर ध्यान दें.

Related Articles

Back to top button